लखीमपुर-खीरी: सपा छात्र सभा के निवर्तमान राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, छोटे भाई-बहन भी कर चुके हैं सुसाइड

लखीमपुर-खीरी: सपा छात्र सभा के निवर्तमान राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, छोटे भाई-बहन भी कर चुके हैं सुसाइड

गोला गोकर्णनाथ, अमृत विचारः समाजवादी पार्टी छात्र सभा के निवर्तमान राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आकाश लाला ने घर में ही चादर से पंखे में लटक कर आत्महत्या कर ली है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

नगर के मोहल्ला भारत भूषण कालोनी निवासी सपा छात्र सभा के निवर्तमान उपाध्यक्ष आकाश लाला (32) का शव घर के कमरे में ही पंखे से लटकता मिला है। परिजन बताते हैं कि आकाश लाला बुधवार की रात दिल्ली से फ्लाइट पर लखनऊ होकर घर वापस आया था। वह सीधे घर न जाकर पौराणिक शिव मंदिर गया। भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना की और फिर घर आकर सो गया। 

गुरुवार को जब वह रोज की तरह नहीं उठा तो उसकी मां सुनीता सक्सेना ने नगर में ही रिश्तेदारों को सूचना दी। लोगों ने जब वहां पहुंच कर किसी तरह दरार से कमरे में देखा तो घटना की जानकारी हुई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। घटना की सूचना पाकर नगर के तमाम लोगों के अलावा सपा के पूर्व विधायक विनय तिवारी, पालिकाध्यक्ष विजय शुक्ला रिंकू, व्यापार मंडल जिलाध्यक्ष अरुण अवस्थी, विजय पाठक, रामजी रस्तोगी भारत भूषण कालोनी पहुंच गए। 

कोतवाल इंद्रजीत सिंह, सीओ अजेंद्र कुमार यादव ने भी मौके पर पहुंच कर घटनास्थल का जायजा लिया। सीओ ने बताया कि प्रथम दृष्टया आत्महत्या का ही मामला प्रतीत हो रहा हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर मृत्यु के कारणों का खुलासा हो सकेगा। समाजवादी पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष अनुराग पटेल, पूर्व एमएलसी शशांक यादव, जिलाध्यक्ष रामपाल सिंह आदि ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि यह जनपद के समाजवादी पार्टी व युवा नौजवानों के लिए अपूर्णनीय क्षति है। समाजवादी परिवार इस दुःख की घड़ी में परिवार के साथ खड़ा है

बुधवार की रात में ही कर ली आत्महत्या
परिवार वालों के अनुसार आकाश लाला बुधवार की रात दिल्ली से फ्लाइट द्वारा लखनऊ गया और फिर वहां से गोला आया। शिव भक्त होने के कारण वह पहले घर नहीं गया। अपना सूटकेस किसी परिचित के यहां रख कर शिव मंदिर गया फिर एक दोस्त से सूटकेस मंगाया। परिवार वालों का अनुमान है कि पूजा करने के बाद घर भारत भूषण कालोनी वापस आकर अपने कमरे में आत्महत्या कर ली है।

सपा मुखिया का था बेहद करीबी
आकाश लाला सपा मुखिया अखिलेश यादव का काफी करीबी था। वह लखनऊ में हुए कई आंदोलन में हिस्सा ले चुका था। छात्र राजनीति में भी वह सक्रिय रहा। अपनी मांग को लेकर वीसी की कार के सामने लेट गया था। इससे अखिलेश यादव काफी प्रभावित हुए थे।

छोटे भाई और बहन ने भी की थी आत्महत्या
परिवार वाले बताते हैं कि आकाश लाला के छोटे भाई विकास लाला ने वर्ष 2015 में जहर खाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली थी। हालांकि उसका शव चांदी वालों के अहाते के निकट पड़ा मिला था। परिवार वालों ने हत्या की शंका भी जताई थी, लेकिन कोई कार्रवाई न होने पर पुलिस ने उसे आत्महत्या ही मान लिया था। आकाश लाला की बड़ी बहन राखी सक्सेना का विवाह नौ वर्ष पूर्व पीलीभीत शहर के खखरा मोहल्ले में हुआ था। जहां 2017 में उसका शव आग से जला हुआ मिला था। परिवार वाले ससुरालियों पर दहेज के लिए जलाकर मार डालने का आरोप लगाते रहे, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की थीं।

घर पर मां और एक बहन है रहती
आकाश लाला की बहन रोली सक्सेना की शादी नगर के खुटार रोड पर हुई थी। जिसका ससुरालियों से विवाद हो जाने पर वह अपने मायके में ही रह रही है, उसका मुकदमा फैमिली कोर्ट में चल रहा है। बहन की शादी को लेकर आकाश लाला और उसकी मां में मन मुटाव हो गया था। तबसे मां बेटा में बोलचाल भी बंद है।

गोला आने पर अखिलेश यादव गए थे आकाश के घर
कई साल पहले सपा मुखिया अखिलेश यादव का पीलीभीत से लेकर कई जगह कार्यक्रम थे। उन्हें गोला होकर लखनऊ जाना था, जब वह गोला आए तो आकाश लाला के भारत भूषण कालोनी स्थित घर भी गए थे। इसके बाद सपा के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव रवि प्रकाश वर्मा की पुत्री पूर्वी वर्मा के विवाह समारोह में आये अखिलेश यादव पुनः आकाश लाला के घर गए थे। इससे लोग अनुमान लगा रहे हैं कि आकाश लाला अखिलेश यादव के काफी निकट था।

आकाश की ऐसी थी दिनचर्या
आकाश की मां सुनीता सक्सेना बताती हैं कि आकाश रोज देर से सोकर उठता था फिर वह स्नान कर शिव मंदिर जाता था। बिना मंदिर जाए कुछ नहीं खाता पीता था। गुरुवार को वह देर तक भी नहीं उठा तो चिन्ता हुई। अनुमान लगाया जा रहा है कि उसने रात में ही आत्महत्या कर ली होगी।

आकाश की मौत की सूचना से सभी रह गए सन्न
आकाश लाला द्वारा आत्महत्या की सूचना पर नगर के लोग स्तब्ध रह गए। जिसने सुना वह आकाश लाला के घर की ओर दौड़ पड़ा। आकाश लाला काफी मिलनसार था। उसके घर के बाहर तमाम भीड़ एकत्र हो गई।

प्रथम दृष्टया आकाश लाला द्वारा आत्महत्या किए जाने का मामला प्रतीत हो रहा है। परिवार वालों ने कोई तहरीर भी नहीं दी है। शव  पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर विधिक कार्रवाई की जाएगी---अजेंद्र कुमार यादव, सीओ गोला।

यह भी पढ़ें- लखीमपुर-खीरी: किसान यूनियन का विरोध, भाजपा प्रत्याशी का सभास्थल बदला