प्रयागराज: महाकुंभ से पहले तैयार हो रहा नया पावर स्टेशन, अंडर ग्राउंग लाइनों से जगमग होगी कुंभ नगरी

प्रयागराज: महाकुंभ से पहले तैयार हो रहा नया पावर स्टेशन, अंडर ग्राउंग लाइनों से जगमग होगी कुंभ नगरी

प्रयागराज, अमृत विचार। प्रयागराज में महाकुंभ-2025 को लेकर शासन की तैयारियां तेज होने से साथ ही अब धरातल पर दिखने लगी हैं। योगी सरकार की मंशा के अनुरूप शासन स्तर पर हर कार्य की निगरानी की जा रही है। महाकुंभ क्षेत्र में बिजली, सड़क और पानी की बुनियादी व्यवस्था के साथ अन्य कार्यों में तेजी से प्रगति हो रही है। बिजली की व्यवस्था सुचारु रूप से करने के लिए नए पावर स्टेशन स्थापित करने के साथ नई लाइनें बिछायी जा रही हैं। बिजली के स्थाई कार्यों के लिए सरकार से 140 करोड़ भी जारी किये गये है। महाकुंभ की शुरुआत हिंदू सनातन धर्म के अखाड़ों से निकलने वाली शोभा यात्रा की पेशवाई से शुरु होती है। 

अलग-अलग अखाड़े शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए लाव लश्कर के साथ भव्य जुलूस के साथ कुंभ क्षेत्र में प्रवेश करते हैं। पेशवाई के इन मार्गों में बिजली के पोल अक्सर असुविधा की वजह बन जाते हैं। ऐसे में इन्हे हटाने की तैयारी तेज कर दी गयी है। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि पेशवाई के सभी मार्गों से बिजली के पोल हटाए जाने की कवायद शुरु कर दी गयी हैं। इसके लिए रक्षा मंत्रालय से अनुमति मिल चुकी है। अब कुंभ क्षेत्र के परेड ग्राउंड और आसपास के इलाकों में अंडर ग्राउंड केबिल बिछाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसके साथ ही ट्रिपल आईटी चौराहे से एयरपोर्ट तक अंडर ग्राउंड केबिल बिछायी जा रही है। 

140 करोड़ से किया जा रहा बिजली विभाग का कार्य

महाकुंभ-2025 के मद्​देनजर प्रशासन अक्टूबर तक सभी कार्य पूरे करने की तैयारी है। शासन और प्रशासन कोई कमी नही छोड़ना चाहते है। इसी के तहत शहर में बिजली के स्थायी कार्यों को पूरा किया जा रहा है। इसके तहत शहर में 132 केवी की क्षमता के दो बिजली घर बनाए जा रहे हैं। इसमें एक हेतापट्टी और दूसरा बेली का इलाका शामिल है। हेतापट्टी का बिजली घर चालू हो चुका है। वहीं बेली के स्टेशन को लेकर कार्य तेजी से चल रहा है। इसके अलावा 94 वितरण परिवर्तक भी स्थापित हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें:-बाराबंकी: मुख्तार मौत मामले में FIR की मांग को कोर्ट ने किया खारिज, वकील बोले- हम लेंगे हाईकोर्ट की शरण