Surya Grahan 2024: साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, धरती पर 7 मिनट के लिए छा जाएगा अंधेरा...इन देशों में देगा दिखाई

Surya Grahan 2024: साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, धरती पर 7 मिनट के लिए छा जाएगा अंधेरा...इन देशों में देगा दिखाई

नई दिल्ली। आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा। यह सूर्य ग्रहण 50 सालों बाद सबसे लंबा चलने वाला ग्रहण होगा जो करीब 5 घंटे और 25 मिनट तक चलेगा। सूर्य ग्रहण भारतीय समय अनुसार रात 9.12 से शुरू होगा और इसकी समाप्ति रात 2.22 मिनट पर होगी। इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा जिसके कारण सूर्य ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा। 

नासा के मुताबिक आज सूर्य ग्रहण के दौरान एक ऐसा समय आएगा जब तापमान करीब 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा जिसके लिए नासा ने लाइव की तैयारी कर रखी है। आप नासा की वेबसाइट पर जाकर लाइव सूर्य ग्रहण का नजारा देख सकते हैं। इस लाइव सूर्य ग्रहण को आप नासा की वेबसाइट पर कहीं से भी देख सकते हैं। भारतीय समय के अनुसार नासा के youtube चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग रात 10 बजकर  30 मिनट से देख सकते हैं। 

बता दें इस सूर्य ग्रहण के दौरान धरती के कुछ हिस्सों में थोड़ी देर के लिए अंधेरा छा जाएगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण है जो वर्षों बाद दिखाई देगा। यह सूर्य ग्रहण कुल मिलाकर 5 घंटे और 25 मिनट तक चलेगा। जब ग्रहण अपने चरम पर होगा धरती पर 7 मिनट के लिए अंधेरा छा जाएगा।  

ये सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा। यह सूर्यग्रहण कनाडा, पश्चिमी यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, अटलांटिक, आर्कटिक, मेक्सिको, आयरलैंड और इंग्लैंड के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में देखा जा सकेगा। 

ये भी पढे़ं- केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने संबंधी याचिका ‘प्रचार’ के लिए दायर की गई: दिल्ली हाईकोर्ट

 

 

 

ताजा समाचार

गृहमंत्री अमित शाह का सीतापुर दौरा आज, लहरपुर में चुनावी जनसभा को करेंगे संबोधित
Kanpur: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की जरूरतों को पूरा करेगा आईआईटी; गंभीर बीमारियों पर होंगे शोध कार्य
बिजनौर : युवती दूसरे समुदाय की सहेली व युवक के साथ लापता, बरामदगी को लेकर पिता ने लगाई पुलिस से गुहार
संभल : गैर इरादतन हत्या के चार दोषियों को तीन-तीन वर्ष की सजा, अदालत ने अर्थदंड भी लगाया
भगवान शिव औरन राम आपस में लड़ाने का प्रयास कर रहे हैं कांग्रेसी, बोले सीएम योगी- भारत की आस्था के साथ खिलवाड़ करना इनकी प्रवृत्ति
आबकारी घोटाला: मनीष सिसोदिया ने जमानत के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय का किया रुख