Video: श्रीरामचन्द्र कृपालु भज मन, हरण भव-भय दारुणं... श्रीरामलला का सूर्य तिलक और भव्य आरती-आप भी कीजिये दर्शन

Video: श्रीरामचन्द्र कृपालु भज मन, हरण भव-भय दारुणं... श्रीरामलला का सूर्य तिलक और भव्य आरती-आप भी कीजिये दर्शन

अयोध्या, अमृत विचार। अब से कुछ देर पहले अयोध्या नगरी और दुनिया के सभी राम भक्त एक अद्भुत क्षण के साक्षी बने। ठीक 12:16 मिनट पर रामलला के मस्तक का सूर्य अभिषेक हुआ। घंटे-घड़ियाल की ध्वनि और जय श्रीराम के जयघोष के बीच प्रभु की आरती उतारी गई। 

राम जन्मोत्सव पर अयोध्या नगरी में चहुंओर भक्ति बयार बह रही है, हर कोई अपने आराध्य की भक्ति में लीन है। रामलला के जन्मोत्सव को लेकर सभी मठ-मंदिरों में बधाई गीत गाये जा रहे है। श्रद्धालुओं का कहना है कि इस बार का जन्मोत्सव बेहद खास है, क्योंकि हमारे आराध्य अपने अपने भव्य और दिव्य मंदिर में विराजमान है, इस खुशी को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। 

6 - 2024-04-17T124939.314

भव्य राम मंदिर में विराजमान रामलला के जन्मोत्सव पर प्रातः 3 बजे रामलला को पंचामृत अभिषेक के बाद सरयू जल से स्नान कराया गया। स्नान के बाद रामलाल का श्रृंगार हुआ। जिसकी तस्वीरें श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने जारी की हैं।

7 - 2024-04-17T125119.584

रामलला के अन्तरिक्ष शोध संस्थान के वैज्ञानिकों द्वारा भगवान सूर्य के किरणों से तिलक/अभिषेक कराया गया। यह एक पूर्ण रूप से भौतिक वैज्ञानिक पद्वति है जिससे किरणों को परावर्तित कर किसी भी स्थान पर लेंस के माध्यम से भेजा जा सकता है। इसी की कड़ी में यह एक शुरूआत थी जिसमें रामलला मंदिर के हाईटेक होने की प्रक्रिया का यह पहला चरण कहा जा सकता था। पूरे कार्यक्रम का पूर्वान्हन 11 बजे से प्रसार भारती के दूरदर्शन द्वारा सजीव प्रसारण की व्यवस्था की गयी थी जो लगातार एक बजे तक जारी रही। इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था तथा सजीव प्रसारण हेतु मंदिर के प्रवेश द्वार के बायें तरफ व्यवस्था की गयी थी। इसी प्रकार कनक भवन मंदिर एवं हनुमानगढ़ी एवं अन्य प्रमुख मंदिरों के अलावा छोटे बड़े लगभग 121 मंदिर के अलावा शहर मंे एवं नगर निगम क्षेत्र के परिधि के बाहर भी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास, प्रसार भारती एवं उत्तर प्रदेश सरकार के सूचना विभाग द्वारा लगभग 150 एलईडी लगायी गयी थी

ये भी पढ़ें -भक्तिपथ पर हादसा-तेज हवा के झोंके से गिरा एंगल और पर्दा, श्रद्धालु हुए घायल-रोका गया आवागमन