पीलीभीत: निर्वाचन आयोग की 760 बूथों पर रहेगी सीधी नजर, कराई जाएगी वेबकास्टिंग

पीलीभीत: निर्वाचन आयोग की 760 बूथों पर रहेगी सीधी नजर, कराई जाएगी वेबकास्टिंग

पीलीभीत,अमृत विचार: लोकसभा चुनाव में जिले के 760 पोलिंग बूथों पर मतदान की वेबकास्टिंग होनी है। निर्वाचन आयोग की भी इन केंद्रों की मतदान प्रक्रिया पर सीधी नजर रहेगी। वेबकास्टिंग की जिम्मेदारी निजी कंपनी पर होगी।

पीलीभीत लोकसभा सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है। इस बार 18,31699 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है। निर्वाचन कार्यालय के वेयरहाउस में रखी ईवीएम-वीवीपैट को मंडी स्थित स्ट्रांग रूम में पहुंचाया जा चुका है। जहां कड़ी चौकसी के बीच ईवीएम कमिशनिंग का कार्य चल रहा है। 

अधिकारी मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं दुरुस्त कराने में जुटे हुए हैं। निवार्चन आयोग के निर्देशानुसार जिले के 1521 पोलिंग बूथों के सापेक्ष 50 फीसदी बूथों की वेबकास्टिंग कराई जाएगी। इसमें 516 क्रिटिकल एवं 51 वल्नरेबल बूथ भी शामिल है, जिसकी वेबकास्टिंग कराई जानी है। इन सभी पोलिंग बूथों पर होने वाली मतदान प्रक्रिया पर निर्वाचन आयोग की सीधी नजर रहेगी। 

इस वेबकास्टिंग की जिम्मेदारी आयोग की ओर से बीएसएनएल के बजाए निजी कंपनी को दी गई है। सिटी मजिस्ट्रेट विजय वर्धन तोमर का कहना है कि मतदान को लेकर जिन पोलिंग बूथों पर वेबकास्टिंग होनी है, वहां आयोग के निर्देश पर नामित कंपनी के अधिकारी निगरानी रखेंगे। उन्होंने बताया कि वेबकास्टिंग में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। इन बूथों पर अधिकारी खासा नजर बनाए रखेंगे। इतना ही नहीं इन बुधों पर अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की जाएगी। सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट भी लगातार इन बुधों का निरीक्षण करते रहेंगे।

चारों विधानसभा व जिला मुख्यालय पर बनेगा कंट्रोल रूम
पोलिंग बूथों पर होने वाली वेबकास्टिंग को लेकर चारों विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक और जिला मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र में बनने वाले कंट्रोल रूमों में चार-चार एलसीडी स्क्रीन लगाई जाएगी, जबकि जिला मुख्यालय पर बनने वाले कंट्रोल रूम में 20 एलसीडी लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: खेत की रखवाली करने गए युवक की हत्या, लहूलुहान पड़ा मिला शव