सीतापुर: बदहाली के आंसू बहा रहे मतदान केंद्र, सुविधायें न होने से कार्मिकों को होगी परेशानी

मतदान केंद्रों पर पानी की टंकियों से टोटियां नदारद,यूरिनपॉट और वाशवेसिन के पाइप भी गायब

सीतापुर: बदहाली के आंसू बहा रहे मतदान केंद्र, सुविधायें न होने से कार्मिकों को होगी परेशानी

महमूदाबाद/सीतापुर,अमृत विचार। लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही जिला निर्वाचन अधिकारी समेत जिले की समस्त मशीनरी मतदान को सकुशल और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में लग गई है। आधी अधूरी तैयारियों के बीच तहसील के अधिकारी मतदान केंद्रों का जायजा लेकर कमियों को दुरुस्त कराने में जुटे हुए है। लिहाजा मतदान केंद्रों पर खमियों का भंडार होने से मतदाताओं को भविष्य में परेशानियों से सामना कर पड़ सकता है। अधिकांश मतदान केंद्रों पर दरवाजे विहीन शौचालय और गंदगी के अम्बार से मतदान केंद्र भरे पड़े है। जिम्मेदार अधिकारी समय रहते सब कुछ दुरुस्त होने का दावा कर रहे है। 

पेश है महमूदाबाद ब्लॉक अंतर्गत मतदान केंद्रों की एक रिपोर्ट-- 

विकासखंड महमूदाबाद के नगर के रामकुंड चैराहा स्थित बीआरसी प्रांगण में मौजूद कुआं खुला पड़ा है। जिससे मतदान के दौरान व रात के अँधेरे में सुरक्षाकर्मियों के साथ अभी भी कोई अप्रिय घटना हो सकती है। यहां मौजूद खुला कुआं गंदगी से बजबजा रहा है। कुएं के उपर ढक्कन न होना लापरवाही का संकेत है।

इसके साथ ही दूसरी तस्वीर में शौचालय की स्थिति भी बेहद दयनीय स्थिति है। यहां के टॉयलेट में सीट तो है मगर नीचे का पाइप गायब है। यही हाल शौचालय के बाहर लगे वाश वेसिन का है जिसके नीचे का पाइप भी गायब मिला। तीसरी तस्वीर मतदान केंद्र नगर पालिका परिषद परिसर की बाउंड्री के बाहर लगी पानी की टंकी की टोटी ही गायब मिली है। चैथी तस्वीर मतदान केंद्र प्राथमिक विद्यालय मोतीपुर की है। यहां विद्यालय बंद मिला है लेकिन बाहर की स्थिति से अंदर की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है।

यहां विद्यालय की बाउंड्री के बाहर कुछ ही दूरी तक नाली गन्दगी से बजबजाती हुई दिखाई दी।  जो सिर्फ विद्यालय बाउंड्री तक ही निर्मित थी। जल निकासी के रास्ते बाउंड्री परिसर के खत्म होते ही विलुप्त दिखाई दिए। जिसके कारण विद्यालय परिसर का पानी सीमित दूरी तक बनी नाली में ही जमा हुआ मिला। मतदान केंद्रों की बदहाली को लेकर उच्चाधिकारी लगातार निरीक्षण कर उसे  दुरुस्त कराने का दावा तो कर रहे है लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है। 

मतदान केंद्रों की समस्याओं को लेकर उप जिलाधिकारी शिखा शुक्ला ने बताया कि मतदान केंद्रों पर जो भी समस्याएं हैं उन्हें एक सप्ताह से पहले सही करवा दिया जाएगा। मतदान स्थल पर किसी भी समस्या से सुरक्षाकर्मियों और मतदान कर्मियों से लेकर मतदाताओ को किसी प्रकार की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें:-बेरोजगारी तो वो लोग बढ़ा रहे हैं जो बच्चे पैदा किए जा रहे हैं..., मोदीजी-योगीजी ने एक भी बच्चा पैदा नहीं किया, भाजपा प्रत्याशी निरहुआ का वीडियो हुआ वायरल