शाहजहांपुर: प्रशिक्षण से गैरहाजिर रहे 60 अधिकारी-कर्मचारी, होगी FIR

शाहजहांपुर: प्रशिक्षण से गैरहाजिर रहे 60 अधिकारी-कर्मचारी, होगी FIR

फोटो- सीडीओ डॉ. अपराजिता सिंह के पास वॉकर पर चलकर पहुंचा कार्मिक।

शाहजहांपुर, अमृत विचार: कार्मिकों को सेंट पॉल स्कूल में मतदान कराने को लेकर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के लिए कुल 2432 कार्मिक पंजीकृत थे, जिनमें से 2372 ने प्रशिक्षण लिया और 60 अनुपस्थित रहे। सभी अनुपस्थित अधिकारी व कर्मचारियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश डीएम उमेश प्रताप सिंह ने दिए हैं। 

जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने सेंट पॉल इंटर कालेज में चल रहे मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रशिक्षण स्थल पर मूलभूत सुविधाओं को जांचा और प्रशिक्षण दे रहे मास्टर ट्रेनरों से प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मतदान कार्मिकों को पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण लेने को कहा। 

डीएम ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान अगर कोई बात समझ न आए तो उसे दोबारा पूछ लें। डीएम ने निर्देश दिए कि सभी मतदान कार्मिक ठीक से प्रशिक्षण हासिल करें ताकि मतदान के समय किसी प्रकार की कोई समस्या पैदा न हो। उन्होंने अनुपस्थित सभी कार्मिकों के खिलाफ नाराजगी व्यक्त करते हुए एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जयेगी। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अपराजिता सिंह, डीडीओ पवन कुमार सिंह, पीडी डीआरडीए अवधेश राम आदि मौजूद रहे। 

जिम्मेदारी से बचने की कोशिश
प्रशिक्षण में शामिल न होने वाले कार्मिकों के प्रति जिला प्रशासन शुरू से सख्त बना हुआ है। पहले ही सभी कार्मिकों को सूचना दे दी गई थी कि वह हर हाल में प्रशिक्षण में भाग लें और चुनाव ड्यूटी करें। किसी को भी प्रशिक्षण से छूट नहीं दी जाएगी।

लोकसभा के साथ-साथ ददरौल उप चुनाव भी होना है। ऐसे में कार्मिक अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकते। उन्हें चुनाव में हिस्सा लेना ही होगा। इसके बाद भी सोमवार को 60 कार्मिक सेंट पॉल कॉलेज नहीं पहुंचे। इसे जिम्मेदारी से बचाने का प्रयास माना गया। इसके बाद डीएम ने सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। आज सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने की उम्मीद है। 

मैडम बच्चा छोटा है, चुनाव ड्यूटी काट दो
मैडम बच्चा छोटा है चुनाव ड्यूटी काट दो, आंख से ठीक से दिखाई नहीं देता, पैर में चोट लग गई है, बीमार हूं इलाज के लिए जाना है इसी तरह के तमाम तर्क लेकर कार्मिक अपनी चुनाव ड्यूटी कटवाने पहुंच रहे हैं। सोमवार को सीडीओ डॉ. अपराजिता सिंह ने सेंट पॉल कॉलेज में कार्मिकों की समस्याओं को सुना। 

तमाम महिलाएं गर्भवती होने की बात कहकर ड्यूटी कटवाने पहुंची तो कुछ ने मैटरनिटी लीव पर होने की बात कहते हुए चुनाव ड्यूटी से मुक्त रखने की बात कही। ज्यादातर कार्मिकों के तर्कों से सीडीओ संतुष्ट नहीं हुईं और ड्यूटी काटने से इनकार कर दिया। कुछ महिलाओं के प्रकरणों में उन्होंने सीएमओ से रिपोर्ट मांगी। रिपोर्ट आने के बाद निर्णय लिया जाएगा।

नामांकन को लेकर होने लगी वैरीकेडिंग
लोकसभा चुनाव व ददरौल विधानसभा उप चुनाव को लेकर 18 अप्रैल से कलेक्ट्रेट में नामांकन पत्र दाखिल होंगे। इसको लेकर कलेक्ट्रेट में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बंदोबस्त किए गए हैं। बेरीकेडिंग के साथ सीसीटीवी कैमरों को सक्रिय कर दिया गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम प्रशासन संजय कुमार पांडेय ने बताया कि कलेक्ट्रेट को बल्लियों से कवर्ड करने का कार्य शुरू हो गया है। साथ ही कलेक्ट्रेट गेट, पार्क के पास जिगजैक बल्लियों को लगवाया जा रहा। 

इससे एक-एक कर प्रत्याशी व उसके प्रस्तावक जांच कराकर ही अंदर प्रवेश कर सकेंगे। सैनिक कल्याण बोर्ड कार्यालय के पास वाले गेट से केवल अधिकारियों का प्रवेश रहेगा। लोकसभा के प्रत्याशी डीएम न्यायालय कक्ष 10 व ददरौल विधानसभा उप चुनाव के उम्मीदवार कक्ष 11 में नामांकन दाखिल किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- शाहजहांपुर: टाहखुर्द कलां में चोरों ने चार घरों में लगाई नकब, नगदी जेवर पर किया हाथ साफ

ताजा समाचार

शाहजहांपुर: 15 दिन में बढ़ गए 9 हजार 732 वोटर, अब इतनी हुई मतदाताओं की कुल संख्या
सीतापुर में बड़ा सड़क हादसा-पुलिया तोड़कर सूखी नहर में गिरा ट्रैक्टर, तीन मासूम बच्चों की मौत 
कासगंज: लोकसभा चुनाव को लेकर बढ़ गई पुलिस की सक्रियता, जिले के सभी थाना क्षेत्रों में अर्द्धसैनिक और पुलिस बल ने किया पैदल मार्च
Etawah: सपा को उसके ही गढ़ में कल चुनौती देने आ रहे पीएम मोदी; तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे नेता व अफसर
कासगंज: कल शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत
Bareilly News: गला रेतकर महिला की हत्या, कमरे में अर्धनग्न अवस्था में मिला शव