लू के थपेड़ों से परेशान लोग,  43 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

लू के थपेड़ों से परेशान लोग,  43 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

प्रयागराज, अमृत विचार। जिले में पिछले तीन से चार दिनों के अंदर गर्मी और तेज धूप से लोग बेहाल हो रहे हैं। दोपहर में तेज गर्म हवाएं और लू चलने से लोग घर से निकलने में कतरा रहे हैं। यहां तापमान 43 डिग्री के पार पहुंच चुका है। रविवार को भी तेज धूप निकलने से सड़कों पर सन्नाटा छाया रहा। जरूरी काम से ही लोग अपने घर से बाहर निकल रहे हैं। वहीं दूसरी ओर गर्मी बढ़ने से लोग बीमार भी हो रहे हैं।

सरकारी अस्पतालों में मरीजों की लग रही भीड़

अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। सरकारी अस्पतालों की बात करें तो अलग वार्ड रिज़र्व कर दिए गए हैं। ताकि मरीजों को इलाज में सहूलियत हो सके। मौसम विभाग का अनुमान है कि, अगले दिन 10 दिनों तक इसी तरह भीषण गर्मी और लुक प्रकोप जारी रहेगा वही शनिवार को अधिकतम तापमान 43.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

जिले में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने पर जिला प्रशासन की ओर से भी अलर्ट जारी कर दिया गया है लू यानी हीट वेव से कैसे बचाव करें इसका पूरा दिशा निर्देश जारी किया गया है हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं राहत आयुक्त कार्यालय से 1070 जिला इमरजेंसी ऑपरेटर ऑपरेशन सेंटर प्रयागराज कंट्रोल रूम 0532 2641 577 और 0.32 2641 578 नंबर जारी किया गया है जिलाधिकारी नवनीत कुमार चल की ओर से गर्मी और लू से बचाव के लिए संबंधित सुझाव जारी किए गए हैं उन्होंने कहा है कि भीषण गर्मी में गर्म हवा वालों से अपने आप को बचाए गर्म हवाओं से बचने के लिए खिड़की को रिफ्लेक्टर जैसे एलमुनियम की पानी गेट से ढक कर रखें खिड़की दरवाजा को ढक कर रखें आपात स्थिति में निपटने के लिए प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण लेने बच्चों को घर से बाहर न निकलने दें।

 

ये भी पढ़ी : जानिए इस गर्मी में कौन सा पानी युक्त भोजन रखेगा आपको हाइड्रेटेड और फिट