बाराबंकी: जय हो, जय हो तुम्हारी बजरंग बली लेके शिव रूप..,धूमधाम से मनी हनुमान जयंती, खूब चढ़े लड्डू

 बाराबंकी: जय हो, जय हो तुम्हारी बजरंग बली लेके शिव रूप..,धूमधाम से मनी हनुमान जयंती, खूब चढ़े लड्डू

 बाराबंकी, अमृत विचार। शहर के धनोखर चौराहा स्थित हनुमान मंदिर परिसर में मारुति नंदन का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। हनुमान जी का भव्य श्रृंगार किया गया। देर रात तक भजनों का गायन किया गया और कई जगह भंडारा में बड़ी संख्या में आस्थावान शामिल हुए।

रामभक्त हनुमान की जयंती को लेकर मंगलवार को शहर के धनोखर चौराहा स्थित हनुमान मंदिर में सुबह से लेकर देर शाम तक हजारों की संख्या में भक्तों ने प्रसाद चढ़ाकर बाबा से आर्शीवाद लिया। इस दौरान पूरा क्षेत्र मेले जैसा दिखा। इस दौरान मंदिर परिसर में भक्तों ने एक से बढ़ एक भजन गाकर पूरा क्षेत्र भक्तिमय कर दिया। 

जय हो जय हो तुम्हारी बजरंग बली लेके शिव आना गजब हो गया, दुनिया चले न श्री राम के बिना,वीर हनुमाना अति बलवाना, छम-छम नाचे देखो वीर हनुमान जैसे भजन सुन माैजूद भक्त मंत्रमुग्ध हो गए। इस दौरान शहर में कई जगहों पर श्रृद्धालुओं के लिये भंडारे का भी आयोजन किया गया।

देर शाम हनुमान मंदिरों की भव्य आरती भी हुई। जिसमें भारी संख्या में आश्थावान शामिल हुए। इसी तरह फतेहपुर,रामनगर, हैदरगढ़, सिरौलीगौसपुर और रामसनेहीघाट तहसील क्षेत्रों के सभी हनुमान मंदिरों में पूजा-अर्चना की गई। शहर समेत कई जगह भव्य भंडारा भी आयोजित हुआ। जिसमें लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। 

3

कई हनुमान मंदिरों में सुंदरकांड पाठ का आयोजन भी हुआ। जयंती को लेकर हनुमान मंदिरों को भव्यता के साथ सजाया भी गया। प्रसाद के रूप में किसी ने एक तो किसी ने दस किलो तक लड्डू चढ़ा कर  लोगों में प्रसाद वितरण किया। कुछ क्षेत्रों में हनुमान जयंती पर शोभा यात्रा निकालने के भी समाचार मिले हैं।

3

बूढे व छोटी गढ़ी हनुमान मंदिर पर उमड़े भक्त

रामसनेहीघाट क्षेत्र में हनुमान जयंती बड़ीधूमधाम से मनाई गई। जगह-जगह हनुमान चालीसा व सुंदरकांड के पाठ के साथ ही भव्य भंडारे का आयोजन हुआ। मंदिरों ने दर्शन-पूजन को लेकर भक्तों की भीड़ उमड़ी रही। हनुमान जयंती पर मंदिरों में दर्शन-पूजन को लेकर भक्तों की भीड़ लगी रही। सुमेरगंज स्थित बूढ़े हनुमान मंदिर मेें भोर से ही श्रद्धालु उमडने लगे। इस दौरान सुंदरकांड के पाठ से पूरा वातावरण भक्तिमय बना रहा। भिटरिया चौराहे पर स्थित छोटी गढ़ी हनुमान मंदिर और बाबा रामसनेहीघाट के मंदिर में सुंदर कांड ओर प्रसाद वितरण का आयोजन हुआ।

भगवान राम से युवा लें प्रेरणा

भगवान राम के मर्यादित जीवन से निरंतर युवा प्रेरणा ले समरस समाज का निर्माण करें उक्त बातें विश्व हिंदू परिषद के जिला मंत्री राहुल कुमार वर्मा ने प्रखंड सूरतगंज के ग्राम बम्भहनवा में पूर्व प्रखंड अध्यक्ष राजेंद्र शुक्ला व हथौईया ग्राम में प्रखंड मंत्री मनीष कनौजिया के संयोजन में आयोजित रामोत्सव व हनुमान जयंती कार्यक्रम में कही। युवाओं के लिए कुटुंब प्रबोधन बहुत जरूरी है। हिंदू युवा पवन पुत्र हनुमान जी से बुद्धि और बल की प्रेरणा लेकर हिंदू धर्म व बहन बेटियों को सुरक्षित रखें।इस मौके पर शारदा मिश्रा गिरीश अवस्थी शशि मिश्रा अनामिका अवस्थी पलक मोनी अभिषेक शिवा शुक्ला सिद्धू मिश्रा अनिरुद्ध अनुज मिश्रा दीपांशु आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:-गोंडा: रील के चक्कर में तीन युवकों गवां दी Real Life, एक की हालत गंभीर, परिजनों में कोहराम