UPTET 2021: परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने से पहले ही पर्चा वॉट्सएप पर हुआ लीक, अब तक 28 गिरफ्तार

UPTET 2021: परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने से पहले ही पर्चा वॉट्सएप पर हुआ लीक, अब तक 28 गिरफ्तार

लखनऊ। शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2021 का पर्चा रविवार सोशल मीडिया पर लीक होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर परीक्षा रद्द कर दी गयी। है। इस मामलें में एफआईआर दर्ज कर जांच एसटीएफ को सौंप दी गयी है। मुख्यमंत्री ने सभी परीक्षार्थियों से अपील करते हुए कहा कि वह अपने-अपने घर …

लखनऊ। शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2021 का पर्चा रविवार सोशल मीडिया पर लीक होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर परीक्षा रद्द कर दी गयी। है। इस मामलें में एफआईआर दर्ज कर जांच एसटीएफ को सौंप दी गयी है। मुख्यमंत्री ने सभी परीक्षार्थियों से अपील करते हुए कहा कि वह अपने-अपने घर लौट जायें, और परिवहन विभाग को आदेश दिया कि किसी भी टीईटी परीक्षार्थी से उसका एडमिट कार्ड देखकर किराया न लिया जाये। उन्होंने बयान जारी कर परीक्षार्थियों को आश्वस्त किया कि एक माह बाद परीक्षा पूरी पारदर्शिता के साथ करायी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि ​सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ गैंगस्टर और रासुका के तहत कार्रवाई की जा रही है, इनकी संपत्ति भी जब्त की जायेगी। हालांकि प्रश्नपत्र लीक होने की सूचना के बाद जैसे ही परीक्षा रद्द करने का आदेश जारी किया गया, राजधानी समेत प्रदेश भर में 21.62 लाख परीक्षा देने आये परीक्षार्थियों की उम्मीदों पर पानी फिर गया। कोरोना काल के चलते पिछले दो सालों बाद टीईटी 2021 का आयोजन रविवार को हो रहा था।

अचानक पेपर लीक होने की जानकारी जब अधिकारियों को मिली तो उन्होंने वायरल पेपर का वा​स्तविक पेपर से मिलान किया तो पाया पेपर लीक हुआ है। , जिसके बाद मुख्यमंत्री के आदेश पर प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने पेपर निरस्त करने का आदेश जारी किया। इस बारे में प्रमुख सचिव ने बताया पहली पाली की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हुआ है ऐसे में दोनो पालियों की परीक्षा रद्द की गयी है।

28 आरोपी ​किए गये गिरफ्तार

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने प्रेस कन्फ्रेंस कर बताया पेपर लीक करने में शामिल 28 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, एसटीएफ की टीमें सभी गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ कर रही हैं। एसटीएफ की जांच में आया गया है कि प्रश्नपत्र परीक्षा शुरू होने के पहले ही लीक हो गया था, कई लोगों के हाथ में फोटो कॉपी भी पायी गयी है।

मथुरा से सबसे पेपर लीक होने मामला आया सामने

अधिकारिक सूत्रों के मुता​बिक सबसे पहले पर्चा मथुरा से लीक हुआ। परीक्षा से एक दिन पहले शाम 6.30 बजे मथुरा से पर्चे की फोटो शामली के गिरोह के हाथ लगी। 5 लाख रुपए में ये पर्चा लिया गया। इस गिरोह ने 60 छात्रों को 50-50 हजार रुपए एडवांस लेकर पर्चा दिया। इसके बाद रात 10 बजे तक आगरा-प्रयागराज में भी पर्चे की बिकवाली शुरू हो गई।

सभी आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर और रासुका के तहत कार्रवाई की जायेगी, इनकी संपत्ति भी जब्त की जायेगी, और परीक्षार्थियों को मैं आश्वस्त करता हूं कि एक माह बाद परीक्षा परीक्षा पूरी पारदर्शिता के साथ निशुल्क करायी जायेगी, उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा..योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री उत्तर, प्रदेश

जिस प्रकार समाजवादी पार्टी की सरकार में नकल आम बात होती थी, उसी प्रकार भाजपा सरकार में भी पेपर लीक होने से यूपी में शिक्षकों की भर्ती के लिए आज की उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) का रद हो जाना अति-गंभीर मामला है…मायावती, बसपा प्रमुख व पूर्व मुख्यमंत्री।

यूपी टीईटी 2021 की परीक्षा का पेपर लीक होने की वजह से रद होना बीसों लाख बेरोजगार अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। भाजपा सरकार में पेपर लीक होना, परीक्षा व परिणाम रद होना आम बात है। उत्तर प्रदेश में शैक्षिक भ्रष्टाचार के चरम पर है। बेरोजगारों का इंकलाब होगा। बाइस में बदलाव होगा…अखिलेश यादव, पूर्व मुख्यमंत्री।

भर्तियों में भ्रष्टाचार, पेपर आउट ही भाजपा सरकार की पहचान बन चुका है। आज यूपी टेट का पेपर आउट होने की वजह से लाखों युवाओं की मेहनत पर पानी फिर गया। हर बार पेपर आउट होने पर योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने भ्रष्टाचार में शामिल बड़ी मछलियों को बचाया है…प्रियंका गांधी वाड्रा उत्तर प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी।

यह भी पढ़ें:-भर्तियों में भ्रष्टाचार भाजपा की पहचान: प्रियंका गांधी