मुरादाबाद : गर्मी का प्रकोप, सरकारी व निजी अस्पतालों में बढ़े मरीज

मुरादाबाद : गर्मी का प्रकोप, सरकारी व निजी अस्पतालों में बढ़े मरीज

 मुरादाबाद,अमृत विचार। गर्मी के तल्ख तेवर से जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। मंगलवार को ओपीडी में 1865 मरीजों ने इलाज कराया। ओपीडी में हर तरफ मरीजों की भीड़ रही। फिजिशियन, बालरोग विशेषज्ञ के कक्ष के बाहर मरीजों की लंबी कतार लगी रहीं। जिला अस्पताल के दवा काउंटर से लेकर पंजीकरण काउंटर, …

 मुरादाबाद,अमृत विचार। गर्मी के तल्ख तेवर से जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। मंगलवार को ओपीडी में 1865 मरीजों ने इलाज कराया। ओपीडी में हर तरफ मरीजों की भीड़ रही। फिजिशियन, बालरोग विशेषज्ञ के कक्ष के बाहर मरीजों की लंबी कतार लगी रहीं। जिला अस्पताल के दवा काउंटर से लेकर पंजीकरण काउंटर, बाल रोग विशेषज्ञ, फिजिशियन, चेस्ट फिजिशियन कक्ष के बाहर मरीजों की भीड़ रही। वहीं त्वचा एवं यौन रोग विशेषज्ञ के कक्ष में भी मरीज अधिक संख्या में पहुंचे।

फिजिशियन डॉ. एनके मिश्र ने बताया कि डिहाइड्रेशन के चलते डायरिया, उल्टी-दस्त, टायफाइड से पीड़ित मरीजों को धूप से बचने की सलाह दी गई है। बालरोग विशेषज्ञ डॉ. वीर सिंह ने बताया कि उनकी ओपीडी में हर दिन 150 से अधिक मासूम बच्चे बीमार होकर आ रहे हैं। डायरिया, टायफाइड, हीट स्ट्रोक से बच्चों के शरीर से पानी निकल जा रहा है। इससे निर्जलीकरण की समस्या बढ़ गई है। निजी अस्पतालों में भी उल्टी-दस्त और पेट के दर्द के मरीजों की संख्या बढ़ी है।

चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी के मौसम में तले-भुने खाद्य पदार्थों से परहेज करें। पौष्टिक और हलका भोजन करें। इसके साथ ही तरल पदार्थ का इस्तेमाल अधिक करें, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो। फ्रिज में रखा हुआ बासी खाना भी न खाएं। बाजार के कटे और खुले फल खाने से बचें। तेज धूप से आने के बाद ठंडा पानी न पिएं। मौसमी फलों और शिकंजी का इस्तेमाल करें। खानपान का विशेष ध्यान रखें। तेज मिर्च और अधिक मसालेदार खानपान से परहेज करें।

वहीं त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. जेएल ममगई का कहना है कि गर्मी में पसीने के चलते त्वचा में जलन, लाल निशान, चकत्ते आदि पड़ रहे हैं। चेहरे, गले आदि पर दाने निकलने से लाेग परेशान हैं। उन्हें तेज धूप व गर्मी से बचने की सलाह दी है। साफ पानी से चेहरे को कई बार धुलें। बाहर निकलने पर चेहरे व शरीर के अन्य हिस्से को ढंक कर ही निकलें। कोशिश करें कि बीच दोपहर यदि विशेष कोई काम न हो तो धूप में जाने से बचें।

ये भी पढ़ें : पात्रों को दिलाएं सरकार की योजनाओं का लाभ : डीएम