अयोध्या: साफ-सफाई के नये उपकरणों से लैस हुआ नगर निगम

स्वच्छ भारत मिशन के तहत मिली सवा 5 करोड़ की ग्रांट से खरीदे जा रहे नये उपकरण

अयोध्या: साफ-सफाई के नये उपकरणों से लैस हुआ नगर निगम

अमृत विचार, अयोध्या। शहरी क्षेत्र में साफ-सफाई व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए नगर निगम अब नये सफाई उपकरणों से लैस हो गया है। पुराने सड़ गल चुके हाथ ठेलो की जगह अब नये हाथ ठेले आ गये हैं। इसके अलावा रिफ्यूज कम्पैक्टर, कम्पैक्टरबिन, डस्टबिन, सीएनजी से चालित ऑटो ट्रिपल सहित अन्य उपकरणों की बड़े पैमाने पर खरीद की गयी है। यह सफाई संसाधन केन्द्र सरकार की ओर से स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत भेजे गये करीब सवा पांच करोड़ रुपये के अंतर्गत की गयी है। इसके अलावा मैकेनिकल रोड स्वीपर ही शीघ्र ही नगर निगम को मिलने की संभावना है। 

नगर निगम में 41 नये गांव शामिल होने के बाद नगर निगम क्षेत्र की आबादी तीन लाख से अधिक पहुंच गयी है। लेकिन अभी सफाई व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखने के लिए वर्तमान में बहुत सीमित संसाधन हैं। मौजूदा समय में निगम के पास कूड़ा उठाने के प्रयोग में आने वाले छोटी बड़ी मिलाकर 81 वाहन हैं। इसके अलाव जर्जर हो चुके करीब 200 हाथ ठेले, 4 जेसीबी, 6 डम्फर, मैजिक वाहन तथा डोर टू डोर कूड़ा उठाने वाले करीब 250 ट्राइ साइकिल ही हैं। वहीं सीमा विस्तार के बाद सफाई उपकरणों की भी भारी कमी महसूस की जा रही है। इसी के मद्देनजर नगर निगम को स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब बड़ी ग्रांट मिली है। 5 करोड़ 25 लाख 78 हजार की प्राप्त ग्रांट से निगम द्वारा जेम पोर्टल के माध्यम से करीब 2 करोड़ से नये उपकरणों की खरीद की गयी है। 

जिसमें नगर निगम के वित्त एवं लेखाधिकारी नरेन्द्र सिंह के अनुसार शहरी क्षेत्र में साफ सफाई व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त बनाने के लिए जेम्स से टेंडर कराकर स्वच्छ भारत मिशन के तहतकेन्द्र सरकार के एसबीएम बजट से प्राप्त 5 करोड़ 25 लाख 78 हजार रुपये की धनराशि में से करीब 2 करोड़ रुपये की खरीदारी की गयी है। खदीदे गये नये उपकरणों में ट्राई साइकिल 110,  हाथ ठेला  396, रिफ्यूज कंपैक्टर 5, कम्पैक्टर बिन 288, डस्टबिन 56 एवं सीएनजी से चालित 21 ऑटो ट्रिपर खरीदे गये हैं। इसके पहले 15वें वित्त से 55 फॉगिंग मशीनों की भी खरीद की गयी है। 

बोले अधिकारी 
नये उपकरणों के आने से निश्चित ही नगर की सफाई व्यवस्था सुदृढ़ होगी। नगर में सफाई व्यवस्था को और अच्छा बनाने के लिए शासन से 4 मैकेनिकल रोड स्वीपर की 4 की मांग की गयी है। 
अरुण कुमार गुप्त, अपर नगर आयुक्त

Post Comment

Comment List