काशीपुर: बधियाकरण से आवारा कुत्तों की आबादी होगी नियंत्रित

काशीपुर: बधियाकरण से आवारा कुत्तों की आबादी होगी नियंत्रित

काशीपुर, अमृत विचार। आवारा कुत्तों की आबादी को नियंत्रित करने के लिए निगम की ओर से लाखों की लागत से एनिमल्स बर्थ कंट्रोल सेंटर (एबीसी) निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। विभिन्न क्षेत्रों में आवारा कुत्तों की जनसंख्या निरंतर बढ़ती जा रही है।

गर्मी के दिनों में कुत्ते हमलावर हो जाते हैं, जो राहगीरों को काटने लगते हैं, जिससे लोगों की जान को खतरा रहता है। कभी-कभी डॉग बाइट केस अधिक बढ़ने से इंजेक्शन भी समाप्त हो जाते हैं। जिसके चलते निर्धन लोगों को मजबूर होकर निजी अस्पतालों में महंगे इंजेक्शन खरीदकर लगाने पड़ते हैं।

नगर निगम प्रशासन ने आवारा कुत्तों की जनसंख्या नियंत्रित करने के लिए बोर्ड बैठक में एबीसी केंद्र का निर्माण करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी थी। जिसका प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया था। मंजूरी मिलने पर करीब डेढ़ साल से राजकीय पशु चिकित्सालय परिसर में बधियाकरण एबीसी केंद्र का निर्माण कार्य चल रहा है।

मेयर ऊषा चौधरी ने बताया कि आवारा कुत्तों के बधियाकरण के लिए एबीसी केंद्र का कार्य करीब 90 फीसदी पूर्ण हो चुका है। शेष कार्य पूरा होने के बाद केंद्र में ओटी, डॉक्टर्स, स्टाफ, यंत्रों आदि की व्यवस्था के लिए शासन से डिमांड की जाएगी। केंद्र में कुत्ते का बधियाकरण की 5-6 दिन का प्रक्रिया होगी।

Post Comment

Comment List