काशीपुर: फैक्ट्री के दूषित जल से धान की पौध को नुकसान

काशीपुर: फैक्ट्री के दूषित जल से धान की पौध को नुकसान

काशीपुर, अमृत विचार। ग्राम हरियावाला में एक फैक्ट्री की ओर से गंदा व केमिकल युक्त पानी पास की नदी में छोड़ा जा रहा है, जिससे नदी के पानी से सिंचाई करने वाले किसान की धान की 50 प्रतिशत फसल बर्बाद हो गई। पीड़ित किसान ने एसडीएम से शिकायत कर फैक्ट्री पर कार्रवाई की मांग की है।

ग्राम हरियावाला थाना कुंडा निवासी रवि कुमार पुत्र दौलत राम ने एसडीएम को दिये शिकायती पत्र में बताया कि उसका खेत ग्राम हरियावाला में है। खेत से ही अपने परिवार का पालन पोषण करता है। वह खेत के साथ बहने वाली पछाना नदी से ही अपने खेत में सिंचाई का कार्य भी करता है। इस समय उसने अपने खेत में तीन एकड़ में धान की फसल बो रखी है।

नदी में पास में स्थित एक फैक्ट्री द्वारा गंदा व विषैला पानी छोड़ा जा रहा है। जिसमें मिले केमिकल से उसकी फसल को भारी नुकसान हुआ है। धान के खेत में पल्प जमा होने से 50 प्रतिशत फसल बर्बाद हो चुकी है। जिससे उसे आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ा है। बताया कि इससे पूर्व में भी कई बार पल्प माद की वजह से फसल बर्बाद हुई है।

पीड़ित ने कहा कि फैक्ट्री द्वारा छोड़े जा रहे गंदे पानी से उसके फसल के साथ-साथ जलीय जीव जंतुओं का जीवन  भी संकट में है और पर्यावरण को भारी क्षति हो रही है। पीड़ित किसान ने फैक्ट्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। जिस पर एसडीएम ने तहसीलदार को मौके पर निरीक्षण कर जांच के आदेश दिये हैं।