बरेली: MJPRU में आज से शुरू हुई प्रवेश की प्रक्रिया, 28 मई से LLB-BALLB और LLM की परीक्षा

बरेली: MJPRU में आज से शुरू हुई प्रवेश की प्रक्रिया, 28 मई से LLB-BALLB और LLM की परीक्षा

बरेली, अमृत विचार: रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने एमबीए, एमसीए, बीएचएम, बीटेक, बीफार्मा और एमफार्म में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी है। छात्र विश्वविद्यालय के पोर्टल पर 150 रुपये का शुल्क देकर 17 मई से ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे।

कुलसचिव संजीव कुमार के मुताबिक एमबीए, एमबीए मार्केटिंग, एमबीए एग्जिक्यूटिव, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट एंड सीटी के प्रथम सेमेस्टर में 15 जून तक पंजीकरण होंगे। छात्रों को काउंसिलिंग से मेरिट के आधार पर प्रवेश दिए जाएंगे। होटल मैनेजमेंट में प्रवेश सीयूईटी यूजी के माध्यम से और सीटें रिक्त रहने पर इंटर की मेरिट के आधार पर होंगे। इसके अलावा एमबीए, एमबीए मार्केटिंग में प्रवेश सीयूईटी पीजी की मेरिट से होंगे। यदि सीटें रिक्त रहती हैं तो स्नातक की मेरिट से प्रवेश होंगे।

कुलसचिव के मुताबिक बीटेक, बीफार्मा और एमफार्मा में भी प्रवेश पंजीकरण 17 मई से 14 जून तक होंगे। बीटेक मेकेनिकल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस एंड इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी, बीफार्म, एमसीए, एमफार्मा फार्मोकोलॉजी, फार्मास्यूटिक्स और फार्म केमेस्ट्री के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश पंजीकरण के लिए 150 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। बीटेक में प्रवेश जेईई मैंन्स के माध्यम से, बीफार्म में प्रवेश सीयूईटी यूजी की मेरिट से होंगे।

 यदि सीटें रिक्त रहती हैं तो इंटर की मेरिट से प्रवेश होंगे। एमसीए में प्रवेश सीयूईटी पीजी की मेरिट से, एमफार्म में प्रवेश जीपीएटी के स्कोर से होंगे। एमफार्म में यदि सीटें रिक्त रहती हैं तो सीयूईटी पीजी के स्कोर से प्रवेश होंगे। एमसीए और एमफार्म में सीयूईटी धारक विद्यार्थी न मिलने पर सीटें रिक्त रहती हैं तो स्नातक की मेरिट से प्रवेश होंगे। बीटेक के अलग-अलग सेक्शन में 390, बीफार्म में 60, एमसीए में 30, एमफार्म में 18 सीटें हैं।

एलएलबी, एलएलएम और एमएड में प्रवेश के लिए कल से पंजीकरण
रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने एलएलबी, एलएलएम और एमएड में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी है। तीनों में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होंगे। इसके लिए छात्रों को 18 मई से 17 जून तक 950 रुपये का शुल्क जमा कर पंजीकरण कराना होगा। प्रवेश परीक्षा बरेली और मुरादाबाद के केंद्रों पर 7 जुलाई को सुबह 9 से 10:30 बजे तक होगी। 

इस बार एलएलबी और एमएड में प्रवेश परीक्षा सिर्फ विश्वविद्यालय परिसर और सरकारी या फिर अनुदानित कॉलेजों के लिए होगी। स्ववित्त पोषित कॉलेजों में एलएलबी और एमएड की सीटों पर प्रवेश के लिए पंजीकरण बाद में होंगे। इसके लिए 150 रुपये का पंजीकरण शुल्क अदा करना होगा और कॉलेजों को प्रवेश लेकर सीट विश्वविद्यालय में लॉक करनी होगी। 

एलएलबी में बरेली कॉलेज में 320 और केजीके मुरादाबाद कॉलेज में 300 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। एमएड में विश्वविद्यालय परिसर में 50 और हिंदू कॉलेज मुरादाबाद की 50 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। एलएलएम में विश्वविद्यालय परिसर की 90, स्वामी शुखदेवानंद महाविद्यालय शाहजहांपुर की 20, कृष्णा कॉलेज ऑफ लॉ बिजनौर की 20 और हाशमी डिग्री कॉलेज अमरोहा की 20 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। प्रवेश परीक्षा में 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें सही उत्तर पर चार अंक दिए जाएंगे और गलत उत्तर पर एक अंक की कटौती की जाएगी।

बरेली कॉलेज में स्नातक में आज से प्रवेश पंजीकरण
बरेली, अमृत विचार: बरेली कॉलेज में स्नातक बीए, बीएससी और बीकॉम में प्रवेश के लिए शुक्रवार से पंजीकरण शुरू हो जाएंगे। मुख्य प्रवेश नियंत्रक प्रो. वंदना शर्मा ने बताया कि छात्र कॉलेज की वेबसाइट और पोर्टल पर 150 रुपये का शुल्क जमा कर पंजीकरण करा सकते हैं। प्रवेश संबंधी दिशा-निर्देश शुक्रवार को जारी किए जाएंगे।

28 मई से होगी एलएलबी, बीएएलएलबी और एलएलएम की परीक्षा
बरेली, अमृत विचार: रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने एलएलबी, बीएएलएलबी, एलएलएम समेत कई पाठ्यक्रमों की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षा 28 मई से होगी। परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार के मुताबिक बीएलएलबी, एलएलबी, एलएलएम, बीसीए, बीससी कृषि, एमएससी कृषि, एमलिब, बीलिब, बीकॉम फाइनेंस और फाइनेंस सर्विस, बीबीए पुराना पाठ्यक्रम की परीक्षाएं होंगी। सभी परीक्षाएं 19 मई को समाप्त हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें- बरेली: चुनावी वादे हवाहवाई...पीने के पानी के लिए दो साल से तरस रहे हैं 15 हजार परिवार, लोग परेशान