पपीते का जूस सेहत के लिए है बेहद लाभकारी, जानें इसके फायदे और इसे बनाने का तरीका

पपीते का जूस सेहत के लिए है बेहद लाभकारी, जानें इसके फायदे और इसे बनाने का तरीका

हम सभी जानते हैं कि पपीता हमारी सेहत के लिए कितना लाभकारी है। वहीं हम में से कई लोग ऐसे हैं जिन्हें पपीते के फायदे तो पता है लेकिन पपीते के पानी के फायदों के बारे में शायद ही पता होगा। आज हम आपको पपीते के पानी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें हाल ही में कंटेंट क्रिएटर अर्मेन अदमजन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया था जिसमें उन्होंने पपीता के पानी के अनेक फायदों का जिक्र किया है। उन्होंने पपीता के पानी बनाने का तरीका भी बताया है।  

ये भी पढे़ं- Health Tips: वजन घटाने के लिए सुबह इस ड्रिंक को करें शामिल, इम्यूनिटी भी बढ़ेगी

पपीता के पानी बनाने का तरीका
सबसे पहले पपीते को अच्छे तरीके से काटकर धो लें। फिर उसमें से आधा काट लें फिर उसके छिलके को निकाल लें। उसके बाद पपीता के बीज को अच्छे से साफ कर लें। फिर इसके बाद इसके छोटे- छोटे टुकड़े कर लें। पपीता के इन टुकड़ों को पानी में 5 मिनट तक उबालें। उबालने के बाद इसे इसे ठंडा कर लें। फिर इस पानी को फ्रिज में रखें और फिर इसे रेगुलर पिएं। बता दें ये पानी पूरी तरह से नेचुरल है और इस पानी को आप रोजाना पी सकते हैं। यह आपके हेल्थ के लिए काफी ज्यादा लाभकारी भी है। अर्मेन अदमजन के मुताबिक पपीता विटामिन से भरपूर होता है। ये कैंसर की बीमारी से भी रोकथाम करता है। साथ ही यह पेट के लिए काफी अच्छा होता है। पीरियड्स में होने वाले तेज दर्द की भी रोकथाम करता है। किडनी को हेल्दी बनाता है और माइग्रेन और गठिया की बीमारी में भी काफी फायदेमंद होता है।

बता दें पपीते के पानी में 'लाइकोपीन' नाम का एक तत्व पाया जाता है। लाइकोपीन शरीर के लिए इतना ज्यादा फायदेमंद होता है कि यह आपके शरीर में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की रोकथाम करता है। फ्रेश पपीता में अधिक मात्रा में 

pagyuu
demo image

पाया जाता है लेकिन जब इसे पानी में उबालते हैं तो उसमें से लाइकोपीन निकलता है जो शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। 


पपीते के पानी पीने का सही समय 
बता दें अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो पपीता इसमें भी बेहद लाभकारी है। पपीते का पानी सुबह के वक्त पीना चाहिए क्योंकि यह आपके आंतों को साफ और हेल्दी बनाता है। शरीर की गंदगी को साफ करने का भी काम करता है। पपीते के उबले हुए पानी में आप पपीते के क्यूब्स भी मिला सकते हैं। बता दें कि पपीता उबालकर खाने में शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। हालांकि कोई भी फल का पानी दिन में किसी वक्त भी लिया जा सकताहै। लेकिन सुबह खाली पेट पपीते का पानी पीने से काफी ज्यादा फायदा पहुंचता है। इसमें पपैन एंजाइम होती है। जो आंत के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

ये भी पढे़ं- जानिए सर्दी में खजूर खाने के फायदे, कोलेस्ट्रॉल-ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए वरदान