Health Tips: वजन घटाने के लिए सुबह इस ड्रिंक को करें शामिल, इम्यूनिटी भी बढ़ेगी

Health Tips: वजन घटाने के लिए सुबह इस ड्रिंक को करें शामिल, इम्यूनिटी भी बढ़ेगी

सर्दियों के मौसम में ठंड से हर कोई परेशान होता है। साथ ही कई वायरल इन्फेक्शन से भी शरीर को लड़ना पड़ता है। इस मौसम की

Health Tips: सर्दियों के मौसम में ठंड से हर कोई परेशान होता है। साथ ही कई वायरल इन्फेक्शन से भी शरीर को लड़ना पड़ता है। इस मौसम की शुरुआत खांसी, सर्दी, गैस्ट्रिक और सिरदर्द जैसी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के साथ होती है। आयुर्वेद विशेषज्ञों का मानना है कि ठंड के मौसम में जितना जरूरी स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन है उतना ही जरूरी एक स्वस्थ आयुर्वेदिक पेय का भी है। तो आइए जानते हैं ये विंटर मॉर्निंग ड्रिंक आप अपने घर पर कैसे बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें- जानिए सर्दी में खजूर खाने के फायदे, कोलेस्ट्रॉल-ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए वरदान

आवश्यक सामग्री

·         दो गिलास पानी

·         7 से 10 करी पत्ता

·         3 अजवाइन के पत्ते

·         1 चम्मच धनिया के बीज

·         एक छोटा चम्मच जीरा

·         एक इलायची का पाउडर

·         1 इंच अदरक का टुकड़ा जो कद्दूकस किया हुआ

बनाने की विधि
इस विंटर ड्रिंक को बनाना बेहद सरल है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक
, कोई भी इसे आसानी से बना सकता है। इसके लिए सभी मसालों को पानी में डालें और मध्यम आंच पर 5 मिनट तक उबालें। बस बनकर तैयार है आपकी सर्दियों के सुबह की ड्रिंक। इसे छान लें और रोज सुबह पिए। एक व्यक्ति के लिए इस ड्रिंक का 100 मिलीलीटर पानी ही काफी है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इस ड्रिंक में आधा नींबू मिलाएं और चमत्कारी परिणाम देखें।

ड्रिंक के फायदे
आयुर्वेद डॉक्टरों का कहना है कि करी पत्ता बालों के झड़ने और रशुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही हिमोग्लोबिन में भी सुधार करता है और वजन घटाने में सहायक है।
अजवाइन सूजन, अपच, खांसी-सर्दी, मधुमेह, अस्थमा और वजन घटाने में मददगार है।

आयुर्वेद डॉक्टरों के अनुसार इस ड्रिंक में मौजूद जीरा शुगर कंट्रोल, फैट लॉस, एसिडिटी, माइग्रेन, कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा है।इलायची मोशन सिकनेस, मितली, माइग्रेन यहां तक कि त्वचा और बालों के लिए अच्छी है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

इस विंटर ड्रिंक में मौजूद अदरक सर्दी की सभी बीमारियों से लड़ने में मददगार है और अपच, गैस, भूख न लगना आदि की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें- सर्दियों में अब नहीं फटेंगी आपकी एड़ियां, जान लें कारण और उपाय...