अयोध्या: निकाय चुनाव की सरगर्मी को बढ़ा गया प्रबुद्ध सम्मेलन, भीड़ बढ़ाने के लिए समर्थकों के साथ बुलाए गए थे दावेदार

अयोध्या: निकाय चुनाव की सरगर्मी को बढ़ा गया प्रबुद्ध सम्मेलन, भीड़ बढ़ाने के लिए समर्थकों के साथ बुलाए गए थे दावेदार

अमृत विचार, अयोध्या। शहर के राजकीय इंटर कॉलेज ग्राउंड में आयोजित प्रबुद्ध सम्मेलन में प्रबुद्ध जनों से संवाद के साथ विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास होना था, लेकिन यह सम्मेलन निकाय चुनाव की सरगर्मी को बढ़ा गया। दरअसल भाजपा ने भीड़ जुटाने के लिए टिकट के दावेदारों को ज्यादा से ज्यादा समर्थकों के साथ पहुंचने को कहा था।

दावेदारी के चलते लोगों ने हुजूम ही नहीं बटोरा बल्कि डीजे और गाजे-बाजे के साथ दो पहिया तथा चार पहिया वाहनों पर सवार हो रैली निकाल सभा स्थल पहुंचे। जिसको लेकर जुड़वा शहरों अयोध्या फैजाबाद ही नहीं नगर निगम के विस्तारित क्षेत्र स्थित ग्रामीण क्षेत्र में भी सियासी पारा चढ़ गया और  माहौल चुनावी हो गया।

यह हाल तब हुआ, जबकि अभी नगर निकाय चुनाव को लेकर आयोग की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।  अभी वार्डों का आरक्षण शासन में लंबित है। 5 दिसंबर से तीन दिवसीय विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि निकाय चुनाव की घोषणा शीतकालीन सत्र के बाद ही होगी। 

आरक्षण स्पष्ट ना होने के चलते इधर बीच निकाय चुनाव को लेकर सरगर्मी धीमी हो गई थी हालांकि सत्ताधारी दल भाजपा के प्रबुद्ध सम्मेलन के बहाने एक बार फिर इसमें गर्मी अख्तियार कर ली है। प्रबुद्ध सम्मेलन को सफल बनाने की कवायद में जुटे पार्टी पदाधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों ने पार्षद से लेकर महापौर पद तक की दावेदारी कर रहे कार्यकर्ताओं को ज्यादा से ज्यादा भीड़ लाने का टास्क दिया था।

पर्दे के पीछे से यह संदेश दिया गया कि भीड़ से ही दावेदार की लोकप्रियता आंकी जाएगी और इसी आधार पर टिकट तय होगा। फिर क्या था पार्षद से लेकर महापौर पद के दावेदारों में शक्ति प्रदर्शन की होड़ मच गई। सभी ज्यादा से ज्यादा वाहन और ज्यादा से ज्यादा लोग एकत्र करने की कवायद में जुट गए।

रविवार को नगर निगम के जुड़वा नगरों अयोध्या व फैजाबाद के विभिन्न वार्डों ही नहीं ग्रामीण क्षेत्र के विस्तारित इलाके तथा नए बने वार्डों से दावेदार गाजे-बाजे और वाहनों के काफिले के साथ नारेबाजी करते हुए निकले तथा शक्ति प्रदर्शन किया। संभावित दावेदारों के शक्ति प्रदर्शन के चलते आवागमन प्रभावित हुआ साथ ही जगह-जगह जाम की हालात भी रहे। वही सड़क किनारे खड़े लोग विभिन्न दावेदारों के शक्ति प्रदर्शन का आंकलन करते दिखे।

यह भी पढ़ें:-प्रबुद्धजन सम्मेलन में बोले सीएम योगी- अयोध्या के विकास के लिए नहीं होगी पैसे की कमी