स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है स्वच्छता, मंत्री एके शर्मा ने की सफाई अभियान की शुरुआत

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है स्वच्छता, मंत्री एके शर्मा ने की सफाई अभियान की शुरुआत

लखनऊ। यूपी के सभी 75 जिलों में 75 घंटे लगातार सफाई अभियान की शुरूआत नगर विकास और ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने महाराणा प्रताप चौराहा से की। इस दौरान नगर निकायों में जगह-जगह इकट्ठा होने वाले कूड़े के ढेर को हटाकर वहां सेल्फी प्वाइंट अथवा पार्क बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें खुद गंदगी को साफ करते हुए दूसरों को भी इसे साफ करने के लिए जागरूक करना होगा। तभी हम स्वच्छ और स्वस्थ रह सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए पहली प्राथमिकता स्वच्छता है।

उन्होंने नगर निकाय कर्मियों को भी धन्यवाद दिया और कहा कि सभी लोग निरंतर सफाई अभियान में लगे हुए हैं। इस दौरान नगर विकास मंत्री ने इस कार्यक्रम में सहभागिता की अपील की। उन्होंने कहा कि सफाई का काम हमें अपने पुरखों से सीख लेकर करनी चाहिए। गांव में पहले सबसे पहले अरहर की बनी झाड़ू को उठाकर हर व्यक्ति दरवाजे के आगे गलियों को साफ करता था, लेकिन आज इसे सरकारी व्यवस्था पर छोड़ दिया गया।

उन्होंने अभियान की शुरुआत करते हुए नागरिकों से अपील की कि वे लोग अपने घरों, दुकानों, प्रतिष्ठानों से कूड़ा निकाल कर इधर-उधर न फेंके, बल्कि सूखा एवं गीला कूड़ा को अलग-अलग कर समय से निकायों को उपलब्ध कराएं, जिससे कि इस कूड़े का सदुपयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि 'हमारा यूपी, सुनहरा यूपी' बनाना है।

 
उन्होंने कूड़ा स्थलों व गंदे स्थानों को साफ सुथरा बनाकर उपयोगी एवम् यादगार स्थानों के रूप में विकसित करने को कहा। मंत्री ने सभी निकाय अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रदेश के सभी छोटे बड़े शहरों एवं निकायों के चिन्हित कूड़ा स्थलों (गार्बेज वाल्नेरेबल पॉइंटएस) को 75 घंटे के विशेष अभियान के दौरान ख़त्म किया जाय और लोगों के जीवन व पर्यावरण को श्रेष्ठ बनाया जाय।

एके शर्मा ने कहा कि कूड़ा वाले स्थानों की साफ-सफाई कर वहां पर नेकी की दीवार, सफाई चौकी, सेल्फी प्वाइंट, वार्टिकल गार्डन बनाए जाएं। ऐसे स्थानों का सुंदरीकरण कर बैठने के स्थान, बच्चों के खेलने के स्थान बनवाए जाएं। ऐसे स्थानों पर गमले रखवाया जाएं। पार्क व उद्यान भी विकसित कराए जाएं।

उन्होंने कहाकि लखनऊ में 700 से ज्यादा गंदे स्थान थे, जिन्हें पिछले 06 से 07 महीने में साफ सुथरा बनाकर वहां की गंदगी खत्म की गई। अभी भी 110 बचे हैं, जिन्हें भी इस अभियान में खत्म कर दिया जायेगा। मंत्री ने इस स्थान पर (हुसैनगंज स्थित लाल कुआ ओवर ब्रिज के पास) नेकी की दीवार बनाने को भी कहा, जिससे कि लोग अपने घरों के अनुपयोगी सामान को यहां पर दान दे सके और इससे गरीबों की मदद की जा सके। कार्यक्रम में महापौर संयुक्ता भाटिया, निदेशक नगरी निकाय नेहा शर्मा, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह एवं अपर नगर आयुक्त तथा बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:-गौतम बुद्ध नगर: कैब में छूटे आभूषण से भरे बैग को पुलिस ने ढूंढ निकाला

Post Comment

Comment List