लखनऊ: कोहरे में छाई धुंध, थम गया यातायात, सीतापुर हाइवे पर रेंगते हुए दिखे वाहन 

 लखनऊ: कोहरे में छाई धुंध, थम गया यातायात, सीतापुर हाइवे पर रेंगते हुए दिखे वाहन 

अमृत विचार लखनऊ। सबसे अधिक परेशानी बच्चों व बुजुर्गों को हो रही थी। करीब सुबह साढ़े दस बजे भगवान भास्कर नजर आए तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। बीते दो दिनों से मौसम में काफी बदलाव दिख रहा है। कोहरे के कारण ठंड में बढ़ोतरी हो गई है। लोग इससे बचने के लिए गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आ रहे हैं। कोहरे के कारण रास्ता साफ नजर नहीं आ रहा था। सड़कों पर दोपहिया और चार पहिया गाड़ियां डीपर और फाग लाइट का इस्तेमाल करते हुए रेंग रही थीं। सुबह टहलने वालों को काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ा।

अधिकतर लोग कोहरे को देखते हुए भोर में घरों से बाहर नहीं निकले और अंदर ही योगाभ्यास किए। ठंड में इजाफा होने के साथ ही गर्म कपड़ों की बिक्री बढ़ गई है। लोग दुकानों से स्वेटर, जैकेट, दस्ताने, शाल आदि खरीदते नजर आए। बाहर टहलने और व्यायाम करने वाले बुजुर्गों की संख्या में लगातार गिरावट हो रही है। गांव सहित बाजारों टैक्सी स्टैंड और चौराहों पर लोग कागजों और पन्नियों का अलाव जलाकर आग के सहारे खड़े दिखाई पड़े। सुबह साढ़े दस बजे के बाद सूरज निकलने से कुछ राहत मिली, लेकिन शाम होते ही कोहरा छा गया। सोमवार को पूरे दिन गर्म व ऊनी कपड़ों में लिपटने के बाद लोग ठिठुरते रहे। शनिवार की शाम से ही कोहरा छाना शुरू हो गया। सोमवार की सुबह लोग जब सोकर उठे तो घना कोहरा छाया हुआ था। कोहरे की दृश्यता इतनी कम थी कि हेडलाइट जलाने के बाद भी सामने दस मीटर की दूरी पर कुछ दिखाई नहीं दे रहा था।

ui

 प्रशासन द्वारा नहीं हुई अलावा की व्यवस्था
दो दिनों से कोहरे के साथ पड़ रही कड़ाके की ठंड से मुसाफिरों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा।वहीं बीकेटी तहसील अंतर्गत आने वाली नगर पंचायत बख्शी का तालाब,इटौंजा व महोना में जिम्मेदार अधिकारियों की उदासीनता के चलते किसी भी प्रमुख जगहों पर अलाव जलाने की ब्यवस्था नहीं की गई।मुख्य चौराहों समेत अस्पताल, बाजारों में लोग ठंड से ठिठुरते रहे।

कोहरा पड़ने से किसान खुश 
रवी की फसल के लिये पड़ने वाला कोहरा वरदान के समान है।किसानों का मानना है कि कोहरा पड़ने से रवी के फसल की उपज बढ़ जायेगी।रवी फसल के किसान महीप यादव निवासी रुदही,संजय निवासी असनहा,,मनमोहन निवासी चांदपुर खानीपुर ने बताया कि इस बार कोहरे की वजह से रवी के फसल की अच्छी उपज होने की सम्भावना लग रही है।

कोट............
रिपोर्ट के हवाले से फिलहाल सामान्य ठंड के आसार हैं। इसका ये मतलब नहीं कि ठंड लगातार पड़ी, या बिल्कुल नहीं पड़ी। सीधा सा आशय है कि ठंड पडे़गी, न कम होगी न ज्यादा। इसके अलावा वैश्विक परिदृश्य बता रहे हैं कि ठंड की निरंतरता भी बाधित होगी।जहां तक प्रदेश में औसत तापमान की बात है तो मध्य में स्थित होने के कारण लखनऊ के तापमान को यदि हम मानक मान लें तो बीते वर्षों में लखनऊ में न्यूनतम तापमान का औसत दिसंबर में 8.9, जनवरी में 7.8 और फरवरी में 11 डिग्री रहा है।
- मो. दानिश, निदेशक आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ।

ये भी पढ़े:- सीएम योगी के निर्देश पर यूपी अग्निशमन और आपात सेवा अधिनियम लागू

ताजा समाचार