जोशीमठ में NTPC के खिलाफ नाराजगी, 'NTPC GO BACK' के लगे पोस्टर- जानिये वजह

जोशीमठ में NTPC के खिलाफ नाराजगी, 'NTPC GO BACK' के लगे पोस्टर- जानिये वजह

जोशीमठ, अमृत विचार। जोशीमठ में भू-धंसाव की घटनाओं के चलते एनटीपीसी परियोजना पर लोगों का गुस्सा फूटा है। जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति के लोगों ने पूरे बाजार में एनटीपीसी गो-बैक के पोस्टर लगाए हैं। हर दुकान और मकान की दीवारों पर ये पोस्टर लगे दिख रहे हैं।

एनटीपीसी के खिलाफ नाराजगी

गौरतलब है कि भू-धंसाव की घटनाएं सामने आने के बाद जोशीमठ के लोगों में एनटीपीसी के खिलाफ नाराजगी है। ये नाराजगी केवल जोशीमठ तक ही सीमित नहीं है। आसपास के क्षेत्रों में भी लोग नाराज हैं। लोगों का आरोप है कि एनटीपीसी द्वारा किए गए ब्लास्ट से ही जोशीमठ तबाह हो रहा है। 

यह भी पढ़ेंः Joshimath Sinking : ISRO की सैटेलाइट तस्वीरों से बड़ा खुलासा, जोशीमठ केवल 12 दिनों में 5.4 सेमी धंसा

एनटीसीपी ने पत्र लिखकर स्थिति की साफ

वहीं इस पूरे मामले पर एनटीसीपी ने अपने दिए गए लिखित पत्र में स्पष्ट कर दिया है कि तपोवन विष्णुगढ़ जल विद्युत परियोजना के उत्पादन के लिए बांध स्थल पर पानी के अंतर्ग्रहण को बिजलीघर से जोड़ने वाली एक हेड ट्रेस टनल (एचआरटी) “जोशीमठ शहर के नीचे से नहीं गुजर रही है”। एनटीपीसी ने पत्र में लिखा, “सुरंग जोशीमठ शहर की बाहरी सीमा से लगभग 1.1 किमी की क्षैतिज दूरी पर है और जमीनी सतह से लगभग 1.1 किमी नीचे है।” एनटीपीसी ने कहा कि जोशीमठ में जमीन धंसने का मामला काफी पुराना है जो पहली बार 1976 में देखा गया था। 

यह भी पढ़ेंः नैनीतालः सरयू नदी में कचरा डालने से हाईकोर्ट सख्त, डीएम को प्राथमिकता से देखने के दिए निर्देश