ठंड में फटे होंठों और बेजान बालों के लिए रामबाण हैं देसी घी, ऐसे करें इस्तेमाल

ठंड में फटे होंठों और बेजान बालों के लिए रामबाण हैं देसी घी, ऐसे करें इस्तेमाल

Benefits Of Desi Dhee: सर्दियों के मौसम में फटे होंठों और बेजान बालों का होना आम बात है। हालांकि इस मौसम में दादी-नानी के नुस्खों को आज़माने वाले लोग आज भी देसी घी को बालों और त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल करते हैं। देसी घी हर किसी के किचन में पाई जाती है। लेकिन घी सिर्फ खाने में ही असरदार नहीं है, बल्कि इससे कई फायदे भी मिलते हैं।

बता दें कि चेहरे और बालों को चमकदार बनाने के साथ-साथ घी पिगमेंटेशन भी दूर करता है। साल 2009 के एक अध्ययन के अनुसार, गाय का घी शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। इसे आयुर्वेद में अमृत माना जाता है। आज हम आपको घी से त्वचा और बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

देसी घी से मिलने वाले फायदे
ओमेगा फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर घी फ्री रेडिकल्स हटाता है। यह स्किन को नरिश कर उसे कोमल और चमकदार बनाता है। साथ ही इसमें प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होता है जिससे स्किन हाइड्रेटेड रहती है। 

सर्दियों में लोगों के होंठ बहुत ज़्यादा फटते हैं। ऐसे में आप घी को का इस्तेमाल करें। घी को आप किसी भी समय लगा कस्ते हैं। इसे लगाने से आपके होंठ मुलायम होंगे। इसलिए यह फटे होठों के लिए भी बेहतरीन है।

हमारी दादी-नानी अक्सर हेल्दी बालों के लिए घी का इस्तेमाल करती हैं। घी में मौजूद विटामिन ए और ई बालों को मुलायम बनाने में मदद करते हैं।  साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट टॉक्सिन्स को होते हैं जो बालों को फ्रिजी बनाते हैं।

ऐसे लगाएं घी
देसी घी को आप अपनी स्किन या बालों पर सीधा लगा सकते हैं। इसे लगाने के बाद मसाज करें। साथ ही आप अपने घर में इसका फेस मास्क, लिप बाम और हेयर मास्क भी बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें- बार-बार गुस्सा आने पर इन फूड्स का करें सेवन, झट से ठीक हो जाएगा आपका मूड