बार-बार गुस्सा आने पर इन फूड्स का करें सेवन, झट से ठीक हो जाएगा आपका मूड

बार-बार गुस्सा आने पर इन फूड्स का करें सेवन, झट से ठीक हो जाएगा आपका मूड

हम सभी जानते हैं कि खाना हमारे जीने, पेट भरने और स्वस्थ के लिए जरूरी होता है। वहीं इसके अलावा खाना हमारे मूड को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है। कुछ अच्छा खाना मिल जाए तो मूड अपने आप ही ठीक हो जाता है। शायद यही वजह है कि एक व्यक्ति जब अपने प्यार का इजहार करता है तो गिफ्ट्स के साथ खाने के लिए प्याज के बॉक्स के बजाए चॉकलेट लेकर जाता है। बता दें ऐसे कई फूड्स हैं जो हमारे मूड को अपलिफ्ट करने के लिए जाने जाते हैं तो वहीं कुछ फूड्स ऐसे भी हैं जिससे मूड खराब हो जाता है। 

ये भी पढे़ं- अगर आपका पार्टनर भी है ओवर पजेसिव, इन उपायों को अपनाकर रिश्ते को बनाएं बेहतर

कई ऐसे शोध हैं जिसमें ये बात सामने आ चुकी है। एक्सपर्ट के मुताबिक भोजन और मानवीय भावनाएं एक महत्वपूर्ण संबंध साझा करती हैं। चॉकलेट की बाइट हमारे शरीर को सेरोटोनिन छोड़ती है, जिससे हम खुशी महसूस करते हैं। हमारे भोजन और भावनाओं के बीच सीधा संबंध है। खाना हमें ऊर्जा देता है, और हमारी ऊर्जा हमारी भावनाओं पर आधारित होती है, हमारे भोजन की आदतों का हमारे मनोदशा और मन की स्थिति पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। तो चलिए आज जानते हैं कौन कौन से फूड मूड अपलिफ्ट करन के लिए जाने जाते हैं। 

अखरोट
बता दें अखरोट ओमेगा-3 का एक समृद्ध स्रोत है। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मस्तिष्क के लिए जरूरी वसा है, लेकिन यह हमारे शरीर में अपने आप नहीं बन सकता इसलिए इसे खाने के जरिए लेना जरूरी हो जाता है ओमेगा-3 समृद्धि भोजन खाने से डिप्रेशन के लक्षणों में सुधार देखा गया है? 

अंडे
अंडे में एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन का समृद्धि स्रोत होता है। ट्रिप्टोफैन है एक जरूरी अमीनो एसिड है जो सेरोटोनिन के उत्पादन के लिए जरूरी है। सेरोटोनिन आपके मस्तिष्क में एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो आपको खुश रखता है रोजाना अंडे खाने से वास्तव में आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। 

बादाम
बादाम खाने से भी आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। बादाम मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है और इन्हें खाने से आपको ऊर्जा मिलेगी। यह एक बढ़िया मूड बूस्टर है।

काजू
बता दें काजू में जिंक की मात्रा होती है शरीर में जिंक का काम उदासी दूर करना है, जिंक की कमी से उदासी बनी रहती है। काजू का सेवन मूड को अच्छा करने में मदद करता है। 

मच्छलियां
बता दें विटामिन डी की कमी से मानसिक स्वास्थ्य गड़बड़ा जाता है। हमें अवसाद से संबंधित शिकायतें होने लगती है, ऐसे में हमें मछलियों का सेवन करना चाहिए। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड समृद्धि मात्रा में पाई जाती है। 

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट ना सिर्फ खाने में अच्छा लगता है बल्कि इसमें कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं जो दिमाग में केमिकल को बढ़ा सकते हैं, यह निश्चित रूप से एंडोर्फिन और सेरोटोनिन के लेवल को रिलीज करता है जो खुशी से जुड़े हुए होते हैं। 

ये भी पढे़ं- फैट को बर्न करने में बेहद कारगर है कॉफी, डाइटिशियन ने बताए इसके फायदे

 

ताजा समाचार

Banda: मुख्तार अंसारी की फिर से बिगड़ी तबीयत; इलाज के लिए ले जाया गया मेडिकल कॉलेज
बहराइच: झाड़ियों में बैठा मिला तेंदुआ, सहमी डब्ल्यूटीआई टीम
बरेली: टोडरपुर स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के चलते 4 ट्रेनें निरस्त, 7 की गईं रिशेड्यूल
लखनऊ: युवक ने अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी दे युवती पर बनाया कोर्ट मैरिज का दबाव, पीड़िता ने पुलिस से लगाई गुहार...
पीलीभीत: अब जांच के लिए नहीं होगा भटकना, मेडिकल कॉलेज को मिली दो नई मशीनें...जानिए कौन-कौन सी हो सकेंगी जांच 
लखनऊ: फर्जी कागज बनवाकर जिम पर कर लिया कब्जा, मशीनें और फर्नीचर बेचकर हड़पे 65 लाख, पीड़ित संचालक ने दर्ज कराई FIR