PM Modi ने कर्नाटक में विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास और उद्घाटन

PM Modi ने कर्नाटक में विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास और उद्घाटन

कलबुर्गी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को कर्नाटक के कलबुर्गी और यादगीर जिलों में 10,800 करोड़ रुपये की सिंचाई, पेयजल और सड़क विकास से जुड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने सभी घरों में घरेलू नल कनेक्शन के जरिए सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कोडेकल में जल जीवन मिशन के तहत यादगिरी बहु-ग्राम पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखी।

ये भी पढे़ं- Bageshwar Dham Sarkar: छोड़कर दरबार, नागपुर से भागे बाबा बागेश्वर सरकार !

इस योजना के तहत 117 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा। 2,050 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली इस परियोजना से 700 से अधिक ग्रामीण बस्तियों और यादगिरि जिले के तीन कस्बों के लगभग 2.3 लाख घरों को पीने योग्य पानी उपलब्ध कराया जायेगा।  मोदी ने नारायणपुर लेफ्ट बैंक कैनाल - एक्सटेंशन रेनोवेशन एंड मॉडर्नाइजेशन प्रोजेक्ट (एनएलबीसी- ईआरएम) का भी उद्घाटन किया। 10 हजार क्यूसेक की नहर क्षमता वाली परियोजना से 4.5 लाख हेक्टेयर कमान क्षेत्र की सिंचाई की जा सकती है। कालाबुरागी, यादगीर और विजयपुरा जिलों के 560 गांवों के तीन लाख से अधिक किसानों को इसका लाभ मिलेगा। परियोजना की कुल लागत लगभग 4,700 करोड़ है। 

उन्होंने एनएच-150सी के 65.5 किलोमीटर खंड की आधारशिला भी रखी। यह छह लेन की ग्रीनफील्ड सड़क परियोजना सूरत-चेन्नई एक्सप्रेसवे का हिस्सा है। इसे करीब 2,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री की इस महीने में राज्य का दूसरा चुनावी दौरा है। इससे पहले 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन के लिए हुबली गये थे और इस दौरान उन्होंने एक विशाल रोड शो भी किया था। 

राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस वर्ष मई में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारी के मद्देनजर कुल 224 सीटों में से कम से कम 150 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। इस कार्यक्रम में कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री भगवंत खुबा, राज्य मंत्रिमंडल के कई मंत्री, विधायक और अधिकारी उपस्थित थे। 

ये भी पढे़ं- आईटी नियमों में संशोधन सोशल मीडिया की आजादी पर हमला: पवन खेड़ा

 

ताजा समाचार

बरेली: इज्जतनगर रेल मंडल में 30 एटीवीएम से मिलेगा रेल टिकट
बरेली: सपा और कांग्रेस के पार्षदों की भी होगी परीक्षा, इंडिया गठबंधन ने मतदान बढ़ाने की जिम्मेदारी पदाधिकारियों को सौंपी
बहू का चढ़ा पारा : पारिवारिक न्यायालय के बाहर सास के बाल पकड़ कर जमीन पर पटका
Kanpur: शोहदे ने युवती को नशीला पदार्थ पिलाकर बनाया अश्लील वीडियो, सोशल मीडिया में किया वायरल, रिपोर्ट दर्ज
बदायूं: सपा जिलाध्यक्ष की कार से हुई थी अधिवक्ता की मौत, मौके से भाग गया था चालक...जानिए मामला
पीलीभीत: जंगल सफारी के नए नियम पर भड़के चालक-गाइड, मुस्तफाबाद गेट पर दिया धरना, हड़ताल पर जाने की दी चेतावनी