हल्द्वानीः कूड़ा निस्तारण प्लांट में रोजाना छह सौ मीट्रिक टन कचरा हो रहा रीसायकल  

प्लांट में कपड़ा, प्लास्टिक, पॉलीथिन आदि को अलग कर तैयार की जा रही जैविक खाद 

हल्द्वानीः कूड़ा निस्तारण प्लांट में रोजाना छह सौ मीट्रिक टन कचरा हो रहा रीसायकल  

हल्द्वानी, अमृत विचार (गौरव तिवारी)। हल्द्वानी गौड़ा रोखड़ में लगे लीगेस वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट में नियमित पांच सौ से छह सौ मीट्रिक टन कचरे को रीसायकल किया जाता है। इससे जैविक खाद बनाने के साथ ही प्लास्टिक को छोटे-छोटे दानों में बदला जा रहा है। कंपनी की ओर से रोजाना 12 घंटे प्लांट चलाने का लक्ष्य रखा गया है। रिसाक्लिंग प्लांट में कपड़ा, प्लास्टिक, पॉलीथिन आदि को अलग किया जाता है।

नैनीताल जिले के अलग-अलग निकायों और हल्द्वानी नगर निगम से करीब 200 मीट्रिक टन कूड़ा रोजाना ट्रचिंग ग्राउंड में पहुंच रहा है। वहीं इस प्लांट के माध्यम से 600 मीट्रिक टन कचरा रोजाना निस्तारित किया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी छह महीनों में ट्रंचिंग ग्राउंड में जमा पूरे कूड़े को निस्तारित कर दिया जाएगा। वर्तमान समय में डोर टू डोर कलेक्शन के जरिए शहर के सारा कचरा टचिंग ग्राउंड तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे आगे आने वाले समय में शहर के सारे कूड़े का निस्तारण संभव हो सके।


हाईकोर्ट ने लगाई फटकार तो सक्रिय हुई मशीनरी


सार्वजनिक स्थानों पर डंप कूड़े और सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण में देरी को लेकर हाईकोर्ट ने सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई थी। इसके बाद हरकत में आई मशीनरी की ओर से सार्वजनिक जगहों की सफाई व लीगेस वेस्ट प्लांट के निर्माण की दिशा में तेजी से कार्य किया गया।

आठ लेबर और दो सुपरवाइजर के हवाले प्लांट

प्लांट के सुपरवाइजर नितिन पटेल ने बताया कि कूड़ा निस्तारण प्लांट में आठ मजदूर और दो सुपरवाइजर की ड्यूटी लगाई गई है। जो अलग-अलग शिफ्ट में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। आगे आने वाले महीनों में कूड़ा रीसाक्लिंग की कार्य क्षमता और अधिक बढ़ाई जाएगी।  


बोले जिम्मेदार


आगामी छह महीनों के अंदर ही डंप हुए कूड़े का निस्तारण कर दिया जाएगा। कूड़ा रीसाक्लिंग प्लांट में नगर निगम की टीम द्वारा समय-समय पर अपटेड और सर्वे कार्य किया जा रहा है। जिससे आगे आने वाले समय में लोगों को कूड़े से निजात मिल सकेगी- पंकज उपाध्याय, नगर आयुक्त  


आंकड़ों पर नजर


रीसाइक्लिंग कंपनी- पाश्या पीपुल एसोसिएशन फॉर टोटल हेलएन यूथ अपलाज
रोजाना कचरे का निस्तारण- 600 मीट्रिक टन
निगम की ओर से जारी टेंडर की धनराशि- तीन करोड़ रुपये
शहर में वार्डों की कुल संख्या-33

Post Comment

Comment List