Kanpur : बिठूर और चकेरी एयरपोर्ट तक Metro दौड़ाने की तैयारी, मेट्रो कार्पोरेशन तैयार कराएगा फिजिबिलिटी रिपोर्ट

कानपुर में बिठूर और चकेरी एयरपोर्ट तक मेट्रो दौड़ाने की तैयारी।

Kanpur : बिठूर और चकेरी एयरपोर्ट तक Metro दौड़ाने की तैयारी, मेट्रो कार्पोरेशन तैयार कराएगा फिजिबिलिटी रिपोर्ट

कानपुर में बिठूर और चकेरी एयरपोर्ट तक मेट्रो दौड़ाने की तैयारी। सीएसए विवि से गंगा बैराज तक भी मेट्रो को चलाया जाएगा। मेट्रो कार्पोरेशन जल्द फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराएगा।

कानपुर, अमृत विचार। शहर में अभी भले ही मेट्रो के दोनों कॉरीडोर का काम चल रहा हो, लेकिन शहर के अन्य रूटों पर भी मेट्रो के विस्तार की तैयारी में अफसर जुट गए हैं। दो चरणों में मेट्रो दौड़ने के बाद पौराणिक नगरी बिठूर और चकेरी एयरपोर्ट तक भी मेट्रो चलाने की तैयारी है। बर्रा आठ से नौबस्ता और सीएसए विवि से गंगा बैराज तक के विस्तार के लिए मेट्रो का कार्य चल रहा है। बाकी रूट पर वहां के लोड का आकलन कर अगली रणनीति बनाई जाएगी। इसके लिए मेट्रो के अधिकारी सर्वे करने में जुटे हुए हैं। 

मेट्रो के अभी दो कॉरिडोर हैं। पहला आईआईटी कानपुर से नौबस्ता और दूसरा सीएसए से बर्रा तक बनना है। बर्रा आठ और नौबस्ता को आपस में जोड़ने और सीएसए विवि से बैराज तक मेट्रो ले जाने का आकलन शुरू हो गया है। मेट्रो प्रशासन इसके अलावा एयरपोर्ट के रूट पर भी मेट्रो पहुंचाने की योजना बना रहा है। इसके लिए केडीए अपनी रिपोर्ट देगा। फिजिबिलिटी रिपोर्ट भी जल्द तैयार की जाएगी। 

शहर में उन्नाव और शुक्लागंज से रोज हजारों लोग काम से आते हैं। इसमें तो अधिकतर नौकरी पेशा हैं जो पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन और अपने वाहन का उपयोग करते हैं। पुल और क्रासिंग की वजह से घंटों लोगों को परेशान होना पड़ता है। कई बार तो इसकी वजह से देरी भी होती है। इसको देखते हुए मेट्रो प्रशासन मेट्रो के विस्तार की रणनीति बनाने पर विचार कर रहा है।

उप्र मेट्रो रेल कार्पोरेशन के अधिकारी जमीनी हकीकत जानने के लिए लगातार सर्वे कर रहे हैं। इसी तरह चकेरी एयरपोर्ट और बिठूर तक विस्तार की योजना पर चर्चा हुई है। केडीए से राय मांगी गई है। केडीए की सहमति के बाद फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी। सर्वे में यह देखा जाएगा कि प्रस्तावित रूटों पर यात्रियों कितना लोड मिलेगा।

बर्रा आठ और नौबस्ता स्टेशन जोड़ने के लिए आंकलन चल रहा है। बैराज तक भी मेट्रो का विस्तार पर विचार हो रहा है। इसी तरह चकेरी तक भी मेट्रो को भविष्य में चलाया जाएगा। हालांकि, यह सब जमीनी रिपोर्ट के बाद ही संभव है।- संजय मिश्रा, निदेशक वर्क्स एवं इंफ्रास्ट्रक्चर, यूपीएमआरसी