Kanpur: MSME के सहयोग से IIT में आईपी यात्रा प्रशिक्षण शुरू हुआ, सरकारी संस्थानों के प्रतिभागियों ने कराया पंजीकरण

कानपुर में एमएसएमई के सहयोग से आईआईटी में आईपी यात्रा प्रशिक्षण शुरू हुआ।

Kanpur: MSME के सहयोग से IIT में आईपी यात्रा प्रशिक्षण शुरू हुआ, सरकारी संस्थानों के प्रतिभागियों ने कराया पंजीकरण

कानपुर में एमएसएमई के सहयोग से आईआईटी में आईपी यात्रा प्रशिक्षण शुरू हुआ। इसमें 20 से अधिक सरकारी संस्थानों के 500 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया।

कानपुर, अमृत विचार। एमएसएमई , स्टार्ट-अप्स, भावी उद्यमियों, संकाय सदस्यों और छात्रों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए, एमएसएमई, भारत सरकार ने आईआईटी कानपुर के सहयोग से "आईपी यात्रा" नामक दो-दिवसीय आईपीआर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पेटेंट, डिजाइन, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण से संबंधित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 21 मार्च को आईआईटी कानपुर के आउटरीच ऑडिटोरियम में शुरू हुआ और 22 मार्च, तक चलेगा।
 
अतिथियों की उपस्थिति में दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का उद्घाटन  हुआ। वी के वर्मा, संयुक्त निदेशक एमएसएमई और  सुनील कुमार अग्निहोत्री, सहायक निदेशक, एमएसएमई; प्रोफेसर अंकुश शर्मा, प्रोफेसर-इन-चार्ज, स्टार्टअप इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर (एसआईआईसी), आईआईटी और प्रोफेसर जे जी राव, एसोसिएट डीन, अनुसंधान और विकास, आईआईटी कानपुर शामिल रहे ।
 
20 से अधिक कॉलेजों/विश्वविद्यालयों/सरकारी संस्थानों के 500 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कराया है, जिसमें स्टार्टअप संस्थापक, संकाय सदस्य और एचबीटीयू, राम विश्वविद्यालय, चंद्रशेखर आज़ाद कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए विश्वविद्यालय), सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज, सीएसआईआर संस्थान और सीएसजेएम विश्वविद्यालय कानपुर, के छात्र एवं अन्य शामिल हैं। प्रो अंकुश शर्मा ने आईपीआर दाखिल करके आविष्कारों को सुरक्षित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।
 
प्रो. जेजी राव ने कार्यक्रम के आयोजन में एमएसएमई और आईआईटी कानपुर के प्रयासों की सराहना की, जो उनके अनुसार, आविष्कारकों और उद्यमियों को उनके विचारों को सुरक्षित करने में लाभान्वित करेगा। सत्रों के विषयों में भारत में बौद्धिक संपदा अधिकारों और आईपीआर फाइलिंग की औपचारिकताओं जैसे पेटेंट विनिर्देशों और पूर्व कला खोज, कॉपीराइट और ट्रेडमार्क सुरक्षा, डिजाइन पंजीकरण, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और नकल, उल्लंघन और जालसाजी से अपने व्यवसाय की रक्षा करना शामिल है।