बरेली: सीएआरआई में तैयार हुई मुर्गी की सर्वश्रेष्ठ प्रजाति कैरी देवेंद्र

वैज्ञानिकों का दावा- कम लागत में बढ़ाएगी किसानों की आय, सिर्फ 12 सप्ताह में दो किलो तक वजन का हो जाएगा नर, 20 हफ्ते में ही अंडे देना शुरू कर देगी मुर्गी, साल भर में 200 तक अंडों का उत्पादन

बरेली: सीएआरआई में तैयार हुई मुर्गी की सर्वश्रेष्ठ प्रजाति कैरी देवेंद्र

शिवांग पांडेय, बरेली, अमृत विचार: केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान (सीएआरआई) में मुर्गी की नई प्रजाति कैरी देवेंद्र विकसित की गई है, जिसे किसानों की आय के लिहाज से अब तक की सर्वश्रेष्ठ प्रजाति बताया जा रहा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस प्रजाति का नर सिर्फ 12 सप्ताह में 1.80 से दो किलो तक वजन का हो जाता है। मादा भी पांच-छह महीने में ही अंडे देना शुरू कर देती है और साल भर में लगभग 180-200 अंडों का उत्पादन करती है।

ये भी पढ़ें - बरेली: अवैध टेंपो दौड़ते रहेंगे, सिटी बसों का रूट बदलेगा

इसका अंडा भी दूसरी प्रजातियों की तुलना में ज्यादा बड़ा होगा। सीएआरआई के प्रधान वैज्ञानिक और पोल्ट्री हाउसिंग एंड मैनेजमेंट के विभागाध्यक्ष डॉ. सुब्रत कुमार भांजा के मुताबिक मुर्गी की यह नई प्रजाति रोड आइलैंड रेड और सिथेंटिक ब्रॉयलर के क्रॉस से तैयार की गई है। उम्मीद है कि संस्थान की ओर से विकसित दूसरी प्रजातियों की तुलना में कैरी देंवेंद्र भी देश में ज्यादा बेहतर पहचान बनाएगी।

उन्होंने बताया कि ब्रॉयलर के मुकाबले इस प्रजाति का अंडे देने और मांस उत्पादन का समय काफी बेहतर है। ब्रॉयलर में जहां छह महीने बाद अंडों का उत्पादन शुरू होता है, वहीं कैरी देवेंद्र में पांच महीने में अंडा उत्पादन शुरू हो जाता है। डॉ. भांजा ने बताया कि कैरी देंवेंद्र प्रजति की मुर्गी का अंडा देसी मुर्गी के अंडे से आकार और वजन में भी बड़ा होगा।

देसी मुर्गी के अंडे का वजन 45 से 50 ग्राम होता है जबकि सफेद अंडे का वजन 55 ग्राम के करीब होता है। कैरी देंवेद्र के अंडे का औसत वजन 60 ग्राम है। यह प्रजाति निदेशक डॉ. अशोक तिवारी के निर्देशन में विकसित की गई। इस टीम में डॉ. संजीव कुमार, डॉ. राज नारायण और डॉ. एमसी कटारिया भी शामिल थे।

वसा की मात्रा कम लिहाजा सेहत के लिए भी ठीक: ब्रॉयलर की तुलना में कैरी देवेंद्र प्रजाति में वसा की मात्रा भी कम होती है लिहाजा चिकन खाने वालों की सेहत के लिए भी इसे बेहतर माना जा रहा है। सिंथेटिक ब्रॉयलर के क्रॉस से तैयार होने के कारण यह प्रजाति रंग-बिरंगी है। कैरी देवेंद्र का अंडा रंग में देसी मुर्गी की तरह भूरा होता है।

कैरी देवेंद्र प्रजाति विकसित होने के बाद उसे परीक्षण के लिए संस्थान के फार्म के साथ ग्रामीण इलाकों की भी अलग-अलग परिस्थितियों में रखा गया। सभी परिस्थितियों में इस प्रजाति का प्रदर्शन बेहतर रहा।

आकार में सबसे बड़ा अंडे का होगा उत्पादन

कैरी देवेंद्र की खासियत: यौन परिपक्वता आयु- 155-160 दिन

वार्षिक अंडा उत्पादन- 180-200

बढ़ती अवस्था के दौरान मृत्यु दर- 2-3 प्रतिशत

अंडा देने के दौरान मृत्यु दर- 3 प्रतिशत

ये भी पढ़ें - बरेली: प्रायोगिक परीक्षा से वंचित परीक्षार्थियों को मिलेगा अवसर