नफरती भाषण पर कोर्ट के फैसले के बाद कपिल सिब्बल ने कहा- 'कुछ लोगों की राजनीति नफरत पर ही आधारित'

नफरती भाषण पर कोर्ट के फैसले के बाद कपिल सिब्बल ने कहा- 'कुछ लोगों की राजनीति नफरत पर ही आधारित'

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट द्वारा राजनीति में नफरती भाषण पर की गई टिप्पणी के एक दिन बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह कुछ लोगों के लिए चांद मांगने जैसा है, जिनकी राजनीति नफरत पर आधारित है।

उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को नफरती भाषणों को गंभीरता से लेते हुए कहा था कि जिस पल राजनीति व धर्म अलग हो जाएंगे और नेता राजनीति में धर्म का इस्तेमाल बंद कर देंगे, उस समय ऐसे भाषण समाप्त हो जाएंगे। सिब्बल ने ट्वीट किया, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राजनीति में धर्म का इस्तेमाल बंद होने से नफरती भाषण खत्म हो जाएंगे। यह तो चांद मांगने जैसा है।

पूर्व विधि मंत्री एवं वरिष्ठ अधिवक्ता सिब्बल ने कहा, याद है... 1.(लाल कृष्ण) अडवाणी जी की रथ यात्रा। 2.(राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) आरएसएस के प्रमुख की 2018 की श्मशान-कब्रिस्तान वाली टिप्पणी। 3. वर्ष 2020 में गोली मारो... वाला बयान आदि। कुछ लोगों की राजनीति नफरत पर ही आधारित है। न्यायमूर्ति के एम जोसेफ और न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना की पीठ ने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और अटल बिहारी वाजपेयी के भाषणों को उद्धृत करते हुए कहा था कि उनके भाषणों को सुनने के लिए दूर-दराज के इलाकों से लोग एकत्र होते थे। 

न्यायमूर्ति जोसेफ ने कहा था, एक बड़ी समस्या तब खड़ी होती है, जब नेता राजनीति को धर्म से मिला देते हैं। जिस पल राजनीति और धर्म अलग हो जाएंगे तथा नेता राजनीति में धर्म का इस्तेमाल बंद कर देंगे, यह सब बंद हो जाएगा। हमने अपने हालिया फैसले में भी कहा है कि राजनीति को धर्म से मिलाना लोकतंत्र के लिए खतरनाक है।

ये भी पढ़ें : दिल्ली में पुराने वाहनों को कबाड़ में भेजने की कवायद शुरू 

ताजा समाचार

सुलतानपुर: शिवपुर गांव में दो पक्षो में चटकी लाठियां, शादी समारोह का विवाद रंजिश में बदला
अल्मोड़ा: गर्मियां शुरू होते ही धूं-धूंकर जलने लगे जंगल, आग के धुएं की आगोश में समाईं पहाड़ियां
हल्द्वानी: बहन को छेड़ा, विरोध पर समुदाय विशेष के युवक ने भाई को पीटा
Kanpur: नर्सिंग कॉलेज की छात्र-छात्राओं ने पुलिस कमिश्नर ऑफिस पहुंच किया हंगामा...बोले- भविष्य किया जा रहा बर्बाद
UP: अचानक जाग उठा मुर्दा! बोला- ‘अम्मा-बाबू, मैं मरा नहीं जिंदा हूं; सुनकर परिजन हुए हैरान, पुलिस के भी उड़े होश
रुद्रपुर: हत्यारोपी सर्वजीत की तलाश में पंजाब-पूर्वी यूपी टीम हुई रवाना