अमेरिका-नाटो रूस को धमकाने के लिए मध्य एशियाई क्षेत्र में कर रहे हैं पैर जमाने की कोशिश

अमेरिका-नाटो रूस को धमकाने के लिए मध्य एशियाई क्षेत्र में कर रहे हैं पैर जमाने की कोशिश

वाशिंगटन। रूस के उप विदेश मंत्री मिखाइल गालुजिन ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के देश रूस की दक्षिणी सीमाओं को खतरे में डालने के लिए मध्य एशियाई क्षेत्र में पैर जमाने की कोशिश कर रहे हैं।

गालुजिन ने कहा कि अमेरिका और नाटो तथाकथित भागीदार कार्यक्रमों और प्रशिक्षणों में मध्य एशियाई देशों को शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके साथ ही वे क्षेत्र में संयुक्त अभ्यास की बहाली और उनके सैन्य बुनियादी ढांचे की तैनाती के बारे में बोलना बंद नहीं कर रहे हैं। गालुजिन ने रूसी थिंक टैंक वल्दाई डिस्कशन क्लब में कहा, इन प्रयासों का उद्देश्य स्पष्ट रूप से रूस को रोकना, इस क्षेत्र को हमारे देश से अलग करना और धीरे-धीरे इसे हमारी दक्षिणी सीमाओं को खतरे में डालने के लिए अनुकूल स्थान में बदलना है।

अमेरिका के दबाव के बावजूद ओआईसी ने यूक्रेन पर अपनाया संतुलित रुख 
कीव। इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) ने अमेरिका और उसके सहयोगियों के भारी दबाव के बावजूद यूक्रेन संकट पर संतुलित रुख अपनाना जारी रखा है। ओआईसी में रूस के स्थायी प्रतिनिधि रमजान अब्दुलतिपोव ने स्पूतनिक को यह जानकारी दी। श्री अब्दुलतिपोव ने कहा, “ओआईसी ने विशेष सैन्य अभियान की शुरुआत के बाद से यूक्रेनी संकट के बारे में एक संतुलित रवैया अपनाया है। मैं एक बार फिर दोहराता हूं - अमेरिका और उससे जुड़े देशों के भारी दबाव के बावजूद, मुस्लिम दुनिया के देशों और ओआईसी ने रूस पर प्रतिबंध नहीं लगाया। ” स्थायी प्रतिनिधि ने कहा कि ओआईसी रूस के साथ सहयोग विकसित करना चाहता है।

ये भी पढ़ें :  America : भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर ने मरीजों को अवैध दवाएं लिखने का जुर्म किया कबूल