नैनीताल: काठगोदाम से नैनीताल तक रोप-वे निर्माण के लिए निरीक्षण 

ऑस्ट्रिया की रोप-वे कम्पनी पहुंची, अपर सचिव वाईके पंत पहुंचे नैनीताल, कार्य का जायजा लिया

नैनीताल: काठगोदाम से नैनीताल तक रोप-वे निर्माण के लिए निरीक्षण 

गौरव जोशी, नैनीताल, अमृत विचार। देशभर से नैनीताल आने वाले पर्यटकों को नैनीताल में रोप-वे की सुविधा मिलने जा रही है। शनिवार को ऑस्ट्रिया रोप-वे निर्माण करने वाली कंपनी समेत उत्तराखंड सरकार के अपर सचिव के निर्देशन में टीम ने रानीबाग से लेकर नैनीताल तक करीब दर्जन भर से अधिक स्थानों का स्थलीय निरीक्षण कर रूप में निर्माण की संभावनाएं तलाशीं।

इस दौरान अपर सचिव वाई के पंत ने बताया कि नैनीताल शहर में पर्यटन सीजन के दौरान लगने वाले जाम की समस्या से पर्यटकों और स्थानीय लोगों को निजात दिलाने के लिए करीब 12 किलोमीटर लंबी रोप वे का निर्माण होना है पूर्व में हाईकोर्ट में मामला विचारण होने के चलते रुपए के निर्माण में देरी भी लेकिन अब हाई कोर्ट से रूप में निर्माण की सहमति मिल गई है, जिसको देखते हुए शासन स्तर पर रोप-वे निर्माण का काम शुरू किया गया है।

ऑस्ट्रिया की कंपनी रोप-वे निर्माण के लिए कई स्थानों पर पीते एक सप्ताह से सर्वे कर रही है जो अब पूरा हो चुका है। जल्द ही रानी बाग से नैनीताल तक रोपवे का निर्माण शुरू किया जाएगा, जिससे नैनीताल आने वाले पर्यटको को जाम की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा।

रोप-वे निर्माण को लेकर सरकार गंभीर
नैतीताल से रानीबाग के लिए रोप-वे का सपना साकार होने जा रहा है। ऑस्ट्रिया के विषय विशेषज्ञों की टीम की ओर से इन दिनों आवश्यक पड़ताल की जा रही हैं। मुख्य रूप से पूर्व में तय की गई एलाइमेंट के अनुरूप कार्य किया जा रहा है। जिसमें भू-स्खलन समेत अन्य पहलुओं को देखा जा रहा है।

रोप-वे संबंधी पड़ताल का जायजा लेने पहुंचे अपर सचिव वाईके पंत ने कहा कि नैनीताल में पर्यटक सीजन के दौरान जाम मुख्य समस्या बन गई है, जिसके चलते पर्यटक यहां आने से कतराने लगा है। सीजन के इतर बर्फबारी पर भी यहां जाम लगना आम है। ऐसे में नगर में पर्यटन के भविष्य के लिए रोप-वे  बहुत जरूरी है। इसे लेकर सरकार व शासन गंभीर है। एनएचएलएमएलए की ओर से एलाइंमेंट पर कार्य किया जा रहा है। जिसमें प्रदेश में आपदा आदि का भी संज्ञान लिया जा रहा है। इसी क्रम में ऑस्ट्रिया की रोप्स संस्था की टीम के विशेषज्ञ भी आवश्यक पड़ताल में जुटे हैं।

प्रोजेक्ट के तहत बनेंगे 3 स्टार होटल और मल्टीप्लेक्स 
जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की लागत करीब 550 करोड़ है, जिसके तहत 11 किलोमीटर लंबा रोप-वे बनना है। इसके साथ ही रानीबाग में 35.40 करोड़ की लागत से थ्री स्टार होटल, करीब 50 करोड़ लागत से मल्टी स्टोरेज कार पार्किंग, फूड आउटलेट्स, फैमिली एंटरटेनमेंट जोन, रिटेल शाप, रेस्टोरेंट व ज्योलीकोट रोप-वे स्टैंड के पास 20.25 करोड़ की लागत से ईकोटूरिज्म रिजॉर्ट, रिटेल शाप, फूड एंड बेवरेज आउटलेट्स भी स्थापित किए जाएंगे, जिससे आने वाले समय में स्थानीय युवाओं को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे।

प्रोजेक्ट के तहत काठगोदाम से लेकर नैनीताल तक 4 टर्मिनल स्टैंड बनाए जाएंगे। पर्यटन विभाग के इस प्रोजेक्ट में एचएमटी रानीबाग में पहला लोवर टर्मिनल, डोलमार में टर्न स्टेशन, ज्योलीकोट में मिड टर्म स्टेशन, नैनीताल हनुमानगढ़ी में अपर टर्मिनल स्टेशन बनाया जाएगा।