सौर ऊर्जा नगरी बन रही सूर्यवंश की राजधानी अयोध्या: महापौर 

सौर ऊर्जा नगरी बन रही सूर्यवंश की राजधानी अयोध्या: महापौर 

अयोध्या। अयोध्या नगर निगम के महापौर गिरीश पति त्रिपाठी ने कहा कि सूर्यवंश की राजधानी अयोध्या सौर ऊर्जा नगरी बनने की राह पर तेजी से बढ़ रही है। केंद्र की मोदी और प्रदेश की योगी सरकार इसके लिए कृत संकल्पित है। योजना के तहत पूरा बाजार विकास खंड के सरायरासी गांव में 40 मेगावाट क्षमता का सोलर पार्क बन रहा है।  

रविवार को वह यूपी नेडा और विद्युत् विभाग की ओर से सर्किट हॉउस में सौर ऊर्जा विकास के लिए आयोजित कार्यशाला के बाद पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शासन की ओर से नगर निगम को 25000 सोलर लाइटें मिली थीं, जिसे विभिन्न धार्मिक स्थलों, मलिन बस्तियों तथा अन्य जगहों पर लगवाया गया है।

हर घर सोलर योजना के लिए भारत सरकार और प्रदेश सरकार की ओर से सभी कदम उठाये जा रहे हैं और सोलर नगरी बनने के बाद निश्चित रूप से बिजली की समस्या का समाधान होगा।

योजना के लिए नेडा और बैंकों की ओर से आर्थिक समेत अन्य सहयोग किया जा रहा है। वहीं विशेष सचिव अतिरिक्त ऊर्जा और निदेशक यूपीनेडा आईएएस अधिकारी अनुपम शुक्ला ने बताया कि अयोध्या में 165 एकड़ में 40 मेगावाट क्षमता के सोलर पार्क के निर्माण का कार्य एनटीपीसी की ओर से शुरू कराया गया है और एक-दो माह में यह परियोजना धरातल पर आ जाएगी।

उन्होंने बताया कि सरयू में सोलर बोट चलाने के लिए यूपी नेडा और पर्यटन विभाग के बीच अनुबंध हुआ है। आने वाले एक माह के भीतर पर्यटन निगम की ओर से सरयू में सोलर नाव का संचालन शुरू करा दिया जाएगा।

हर घर सोलर योजना के तहत नेडा की ओर से 150 सरकारी भवनों पर 2.5 मेगावाट और रिहायशी, व्यवसायिक, औद्योगिक भवनों पर एक से डेढ़ मेगावाट का सोलर रूफ टॉप स्थापित कराया जा चुका है।

वहीं पार्कों और मंडी में सोलर ट्री, विभिन्न स्थानों पर सोलर लाइट, स्मार्ट सोलर लाइट व हाई मास्ट लगवाया जा रहा है।  निदेशक ने बताया कि केंद्र सरकार के एकीकृत पोर्टल पर आवेदन कर कोई भी 4000 से ज्यादा वेंडरों में से किसी को चुन सकता है और केंद्र की 10 किलोवाट तक के लिए 94 हजार व प्रदेश की 2 किलोवाट के लिए 30 हजार सब्सिडी तथा  बैंकों के सहयोग से ईएमआई का लाभ ले सकता है।  

परियोजना अधिकारी पीएन पाण्डेय ने बताया कि कार्यशाला में प्रतिभागियों को विभाग की पूरी योजना बताई गई तथा क्रिया प्रणाली समझाई गई। विशेषज्ञों और वेंडर व बैंक अधिकारीयों ने विस्तार से जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: प्रतापगढ़ : 107 करोड़ से बनेगा रेलवे ओवरब्रिज, मंत्री ने रखी आधारशिला, इन गांवों को होगा लाभ, आप भी जानिये

Online Jobs Apply