लखनऊ में जीरो कार्बन कैंपस बनाएगा आईआईटी, IIT कानपुर और लखनऊ छावनी परिषद के बीच हुआ एमओयू

लखनऊ में जीरो कार्बन कैंपस बनाएगा आईआईटी।

लखनऊ में जीरो कार्बन कैंपस बनाएगा आईआईटी, IIT कानपुर और लखनऊ छावनी परिषद के बीच हुआ एमओयू

लखनऊ में जीरो कार्बन कैंपस आईआईटी बनाएगा। आईआईटी कानपुर और लखनऊ छावनी परिषद के एमओयू बीच हुआ।

कानपुर, अमृत विचार। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर छावनी परिषद, लखनऊ परिसर को कचरा मुक्त और जीरो कार्बन उत्सर्जन क्षेत्र बनाएगा। इसके लिए लखनऊ छावनी परिषद के साथ सोमवार को एमओयू हस्ताक्षरित किया गया। समझौते के तहत  अनुसंधान, सेमिनार और पर्यावरण के प्रति  जागरूक बनाने के साथ छावनी परिषद परिसर को स्केलेबल बनाया जाएगा। संस्थान झांसी छावनी परिषद के साथ भी ऐसी ही एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। 

आईआईटी के निदेशक प्रो. एस. गणेश ने बताया कि संस्थान पर्यावरण अनुकूल प्रथाओं को अपनाने के साथ कार्बन उत्सर्जन में कटौती के क्षेत्र में कार्य कर रहा है। इसमें नवीकरणीय ऊर्जा विकल्प आगे बढ़ाने के साथ अनुसंधान परियोजनाओं के माध्यम से जलवायु परिवर्तन से निपटने पर काम किया जा रहा है। इसके लिए कोटक स्कूल आफ सस्टेनेबिलिटी की स्थापना संस्थान परिसर में की गई है।

एमओयू पर लखनऊ छावनी परिषद के कमांडर वर्क्स इंजीनियर कर्नल मयंक सुंदरियाल और आइआइटी के डीन, अनुसंधान और विकास प्रो. तरुण गुप्ता ने हस्ताक्षर किए। इस दौरान ब्रिगेडियर संजीव कुमार, मेजर अंकित कुमार, अजितेश पांडे, प्रो. जेजी राव और आईआईटी के कोटक स्कूल आफ सस्टेनेबिलिटी से प्रो. देबोपम दास, प्रो. राजीव जिंदल और प्रो. आकाश सी राय उपस्थिति रहे।

ये भी पढ़ें- Kanpur: डिफेंस सेक्टर में CSJMU और DMSRDE करेंगे साझा अनुसंधान, कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने MOU किया साइन