गोंडा: 2 एएसपी, 5 सीओ व 500 पुलिसकर्मी करेंगे UP Police भर्ती परीक्षा की निगरानी

25 केंद्रों पर होगी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा, पहले दिन 22622 अभ्यर्थी देंगे एग्जाम

गोंडा: 2 एएसपी, 5 सीओ व 500 पुलिसकर्मी करेंगे  UP Police भर्ती परीक्षा की निगरानी

गोंडा, अमृत विचार। 17 व 18 फरवरी को आयोजित यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए जिले में तैयारी पूरी कर ली गयी है। इस दो दिवसीय परीक्षा में कुल 45216 अभ्यर्थी शामिल होंगे। पहले दिन शनिवार को दो 25 केंद्रों पर 22608 अभ्यर्थी दो पालियों में परीक्षा देंगे। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए दो अपर पुलिस अधीक्षक, 5 क्षेत्राधिकारी व 500 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगायी गयी है।

शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो रवींद्र पांडेय के साथ महाविद्यालय में‌ बनाए गए परीक्षा केंद्र पर बिजली, पानी, शौचालय व अभ्यर्थियों को बैठने की व्यवस्था का निरीक्षण किया। एसपी ने बताया कि परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारियों व केंद्र व्यवस्थापकों के साथ बैठक की जा चुकी है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है।

cats06

उन्होंने बताया कि दो दिनों में कुल 5216 अभ्यर्था परीक्षा में शामिल होंगे। सुरक्षा की दृष्टि से जिले के दो एएसपी, पांच सीओ व पांच सौ पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गयी है। एसपी विनीत जायसवाल ने बताया कि प्रत्येक केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक के साथ एक अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक व स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी। तीन परीक्षा केंद्रों को मिलाकर एक सेक्टर बनाया गया है।  प्रत्येक सेक्टर में एक सेक्टर‌ मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेंगे जो भ्रमणशील रहकर केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। 

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर रहेगा प्रतिबंध

परीक्षा केंद्र के भीतर किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कैंडिडेट्स को पेनड्राइव, इरेज़र, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, कैलकुलेटर, मोबाइल, कैमरा, घड़ी, चाबी, ब्लूटूथ व हेल्थ बैण्ड जैसी वस्तुओं को ले जाने की अनुमति नहीं होगी। कागज के टुकड़े, प्लास्टिक पाउच, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी,बटुआ, हैंडबैग, पेंसिल बॉक्स, पर्स, चश्मा, टोपी, ज्वेलरी और खाने की चीजों को भी ले जाने पर रोक रहेगी। इन सभी वस्तुओं को प्रतिबंधित श्रेणी में रखा गया है। 

cats3

आधे घंटे पहले बंद हो जायेगा परीक्षा केंद्र में प्रवेश 

पुलिस भर्ती परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली सुबह 10 बजे से 12 बजे तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। सुबह की पाली में सुबह 9:30 बजे व शाम की पाली में दोपहर 2:30 बजे के बाद प्रवेश बंद कर दिया जाएगा अभ्यर्थी को समय से अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षा के आधे घंटे पहले प्रवेश रोक दिया जायेगा और केंद्र का गेट बंद कर दिया जायेगा। नियमों के अनुपालन को लेकर सभी केंद्र व्यवस्थापकों को दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं।

अफवाह फैलाने पर दर्ज होगा मुकदमा

परीक्षा के नोडल अधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी मनोज कुमार रावत ने बताया कि यदि किसी भी परीक्षार्थी व कर्मचारियों द्वारा परीक्षा को लेकर अफवाह फैलाई जाएगी तो उसके खिलाफ तत्काल मुकदमा दर्ज किया जाएगा। परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराए जाने को लेकर पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा सख्त निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा की परीक्षा केंद्र पर तैनात कोई भी कमी मोबाइल फोन नहीं रखेगा। परीक्षा के दिनों में कानून व्यवस्था बनाए जाने हेतु यूपी 112 की गाड़ियों को परीक्षा केंद्र के आसपास नियुक्त किया जाएगा।

यह भी पढ़ें;-UP STF ने चार टाइमर बम के साथ जावेद को किया गिरफ्तार, जानें महिला, बम और नेपाल कनेक्शन