सूबे के 2385 केन्द्रों पर शुरू हुई यूपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, रेलवे स्टेशन, बस अड्डों सहित केंद्रों पर जुटी बंपर भीड़, VIDEO

सूबे के 2385 केन्द्रों पर शुरू हुई यूपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, रेलवे स्टेशन, बस अड्डों सहित केंद्रों पर जुटी बंपर भीड़, VIDEO

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही के 6244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए शनिवार को उत्तर प्रदेश के 2385 केन्द्रों पर लिखित परीक्षा शुरू हो गई है। परीक्षा के आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में केंद्र बनाए गए हैं। सुबह 10:00 बजे से पहले पाली की परीक्षा शुरू कर दी गई है जो 12:00 बजे तक चलेगी। दूसरी पाली की परीक्षा 3:00 बजे शुरू होगी जो 5:00 बजे तक चलेगी। भर्ती परीक्षा में 4817441 अभ्यर्थी शामिल होंगे इनमें से 1548969 महिला अभ्यर्थी हैं। 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर राजधानी लखनऊ में अभ्यर्थियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। ‌ राजधानी लखनऊ में परीक्षा के लिए 113 केंद्र बनाए गए हैं सिर्फ राजधानी लखनऊ में दो पालियों में 274944 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। ‌आज शनिवार को दो पालियों में 1,36,000 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।

किसी केंद्र से नहीं आई पेपर लीक की सूचना

Untitled-7 copy

राजधानी लखनऊ में पहली पाली की परीक्षा शुरू हो गई है, वहीं लखनऊ मे परीक्षा केन्द्रों का डीजीपी निरिक्षण कर रहे हैं। डीजीपी प्रशांत कुमार परीक्षा केंद्र पर पहुच गए हैं। राजधानी में हो रही सिपाही भर्ती परीक्षा में विभिन्न केन्द्रों का डीजीपी निरिक्षण कर रहे हैं।

इस मौके पर डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि पुलिस भर्ती परीक्षा पर पूरी संवेदनशीला बरती जा रही है। डीजीपी ने केंद्र पर तैनात फोर्स और अन्य अधिकारियो को नियमों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं। 

अभी तक किसी केंद्र पर गंभीर व्यवस्था व पेपर लीक की सूचना नहीं आई है। हालांकि नकल विहीन परीक्षा कराना जिला प्रशासन व पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है। एक दिन पहले यूपी पुलिस ने कार्यवाही करते हुए पेपर में सेंधमारी म के नाम पर ठगी की कोशिश करने वाले 22 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस व प्रशासन की टीमें सक्रियता के साथ परीक्षा केंद्रों पर नजर बनाए हैं।

Untitled-3 copy

परीक्षा को लेकर राजधानी लखनऊ में अभ्यर्थियों की काफी भीड़ देखने को मिल रही है। देर रात से ही चारबाग रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन पर अभ्यर्थियों की लंबी लाइन देखने को मिली। आलम यह रहा की एक दिन पहले ही अभ्यर्थी राजधानी लखनऊ पहुंच गए और उन्हें रेलवे स्टेशन बस स्टेशन व पार्कों में सोना पड़ा। सुबह परीक्षा केन्द्रों पर भी अभ्यर्थियों की भीड़ को देखना पड़ा हालांकि अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए परीक्षा केदो पर जिला प्रशासन के अधिकारी व पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे। 

राजधानी में यातायात हुआ बाधित

भले ही अधिकारियों ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए तमाम बसें चलाने का वादा किया हो लेकिन सुबह से ही राजधानी लखनऊ के कई रूट पर भारी ट्रैफिक देखने को मिला। प्रशासन ने कैसरबाग बस अड्डे से 100 अतिरिक्त रोडवेज बसें चलाने का ऐलान किया था वहीं चारबाग रेलवे स्टेशन से बस अड्डा तक लाने के लिए 113 सिटी बसें लगाने की बात कही गई थी। लेकिन सुबह से ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केदो में पहुंचने में दिक्कत हुई कई जगह तो यह आलम जा रहा की परीक्षा केंद्र पहुंचने से पहले ही भारी ट्रैफिक देखने को मिला जिससे अभ्यर्थियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

लखनऊ में बनाए गए 113 केंद्र

राजधानी लखनऊ में सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर 113 केंद्र बनाए गए है। शनिवार और रविवार को आयोजित होने वाली सिपाही भर्ती परीक्षा में करीब 1 लाख 74 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। शनिवार सुबह 7 बजे से अभ्यर्थी कतार में लगकर परीक्षा केंद्रों में प्रवेश किए। इस दौरान परीक्षा केंद्र की ओर से अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड और पहचान पत्र की जांच की गई। साथ ही कोई वर्जित वस्तु को लेकर उनकी तलाशी लेकर उन्हें प्रवेश दिया गया। इसके बाद सभी अभ्यर्थियों का बायो मैट्रिक के माध्यम से फेस रिकागिनेशन और थंभ इंप्रेशन वेरिफाई के बाद परीक्षा कक्ष में भेजा गया।

  Untitled-2 copy

बता दें कि 17 फरवरी और 18 फरवरी को आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा में करीब 48 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हो रहे है। वहीं राजधानी लखनऊ में कुल 1 लाख 74 हजार अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे है। वहीं शहर में परीक्षा केंद्रों तक अभ्यर्थियों को सकुशल पहुंचाने की सुविधा के लिए 103 सिटी बसें उपलब्ध कराई गई हैं। साथ विभिन्न शहरों से लखनऊ आने के लिए 100 अतरिक्त बसों का संचालन किया जा रहा है। राजधानी लखनऊ के बस स्टेशनों और रेलवे स्टेशन पर अभ्यर्थियों की मदद के लिए हेल्प डेस्क बनाए गए है।

यह भी पढ़ें: BJP की दो दिवसीय राष्ट्रीय परिषद की बैठक आज से, PM मोदी पार्टी के चुनावी अभियान की व्यापक रूपरेखा करेंगे पेश

ताजा समाचार