विश्वासघात का आरोप लगाकर मस्क ने OPENAI पर दायर किया मुकदमा

विश्वासघात का आरोप लगाकर मस्क ने OPENAI पर दायर किया मुकदमा

फ्रांसिस्को। एलन मस्क ने ओपनएआई के खिलाफ कानूनी मामला शुरू करते हुए मुकदमा दायर किया है। वर्ष 2015 में ओपनएआई को स्थापित करने में मदद करने वाले मस्क ने इसके कर्ताधर्ताओं पर विश्वासघात का आरोप लगाया था और 2018 में इस कंपनी से नाता तोड़ लिया था। 

मस्क ने अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को की अदालत में दायर मुकदमे के दस्तावेजों में तर्क दिया कि फर्म ओपनएआई अब सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट की सहायक कंपनी है , जो उनके साथ हुए अनुबंध का उल्लंघन है। उन्होंने कई बार माइक्रोसॉफ्ट पर ओपनएआई को नियंत्रित करने का आरोप लगाया है, हालांकि दोनों कंपनियों ने उनके इस दावे को खारिज किया है। 

दस्तावेजों में कहा गया है कि 2023 में ओपनएआई में बदलाव समझौते के साथ एक बड़ा विश्वासघात था और अभी भी एजीआई का अनुसरण करने का दावा करता है जबकि यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की वास्तविक सहायक कंपनी में तब्दील हो गयी है।

मस्क अदालत से मुआवजे के साथ ही माइक्रोसॉफ्ट पर प्रौद्योगिकी से लाभ कमाने पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने पिछले साल अपनी खुद की एआई फर्म, एक्सएआई भी लॉन्च की और कहा कि वह निवेशकों से एक अरब डॉलर जुटाना चाहते हैं।

ये भी पढ़े :- अमेरिकी अदालत का बड़ा फैसला, भारतीय कारोबारी को अपने चार भाइयों को देने होंगे 2000 करोड़ और अरबों की प्रॉपर्टी