नैनीताल: 1.5 करोड़ से होगा नैनीताल के खेल मैदान का कायाकल्प

नैनीताल: 1.5 करोड़ से होगा नैनीताल के खेल मैदान का कायाकल्प

नैनीताल, अमृत विचार। एकमात्र खेल मैदान डीएसए में अब खिलाड़ियों को बेहतर सुविधा मिल पाएगी। जिला प्रशासन ने मैदान के सुंदरीकरण का प्लान तैयार किया है। 149.96 लाख से मैदान का समतलीकरण कर चारों ओर से रेलिंग व फेंसिंग लगाई जाएगी।

दर्शकों के बैठने के लिए बेंच व खिलाड़ियों के लिए शौचालय बनाए जाएंगे। ग्रामीण निर्माण विभाग अधिशासी अभियंता केके जोशी ने बताया कि खेल मैदान से क्रिकेट बाल और फुटबाल बाहर न जाए, इसलिए पंत पार्क की ओर दीवार के ऊपर फेंसिंग निर्माण किया जाएगा। कोतवाली से मस्जिद तिराहे तक संकरी सड़क होने के कारण अक्सर जाम की समस्या रहती है। ऐसे में मैदान की ओर कालम खड़े कर सड़क को करीब सात फीट चौड़ा किया जाएगा।

मैदान के ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए नालों का निर्माण व मौजूदा पार्किंग को भी बेहतर किया जाना है। बाक्सिंग रिंग का न्यू क्लब के पास निर्माण कराया जाएगा। दूसरे चरण में मैदान में झील किनारे लगी क्लाइम्बिंग वाल भी न्यू क्लब के पास शिफ्ट की जानी है।

शहर के डीएसए मैदान का गौरवशाली इतिहास रहा है। 1880 भूस्खलन के बाद इस मैदान का निर्माण हुआ, जिसमें अंग्रेजों ने विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं व अन्य कार्यक्रम आयोजित किए।

ब्रिटिशकाल के दौरान स्थापित यह मैदान तमाम राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों का गवाह रहा है। देखरेख के अभाव में मैदान की वर्तमान स्थिति जर्जर हो चुकी है। डीएम वंदना सिंह ने बताया कि जिला विकास प्राधिकरण से कार्यदायी संस्था को बजट जारी करवाकर टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।