हल्द्वानी: संसाधनों के अभाव में कैसे गोल दाग पाएंगे फुटबॉल खिलाड़ी

हल्द्वानी: संसाधनों के अभाव में कैसे गोल दाग पाएंगे फुटबॉल खिलाड़ी

हल्द्वानी, अमृत विचार। मिनी स्टेडियम में बने फुटबॉल छात्रावास में करीब 20 खिलाड़ी रहते हैं। ये खिलाड़ी कुमाऊं मंडल के विभिन्न जिलों से आकर एक बेहतर फुटबॉल खिलाड़ी बनने का सपना संजोय हुए हैं लेकिन संसाधनों की बात करें तो खेल विभाग इन खिलाड़ियों के लिए पर्याप्त संसाधन ही मुहैया नहीं करा रहा है। संसाधनों के अभाव में ही ये फुटबॉल खिलाड़ी अपनी प्रतिभा निखार रहे हैं।

सोमवार को जब अमृत विचार की टीम हल्द्वानी के फुटबॉल छात्रावास में पहुंची तो खिलाड़ियों ने बेहिचक अपनी बात रखी। खेल विभाग खिलाड़ियों को अभी तक जर्सी तक उपलब्ध नहीं करा पाया है वहीं छात्रावास में खिलाड़ियों को मिलने वाला भोजन भी साप्ताहिक चार्ट के अनुसार नहीं मिल पा रहा है।

खिलाड़ियों को पर्याप्त पौष्टिक भोजन भी उपलब्ध नहीं हो रहा है वहीं फुटबॉल खेल के अभ्यास में प्रयोग होने वाले संसाधानों का भी टोटा खिलाड़ियों के सामने छाया हुआ हैं। इसमें शूटिंग बोर्ड, फुटबॉल, मार्कर, दस्ताने, डमी शूट, बॉल लांचर समेत अन्य संसाधन खेल विभाग ने उपलब्ध नहीं कराए हैं।  

4 किलोमीटर दूर अभ्यास करने जाते हैं खिलाड़ी
हल्द्वानी। मिनी स्टेडियम में फुटबॉल मैदान अभी निर्माणाधीन है जिस वजह से फुटबॉल छात्रावास के खिलाड़ी 4 किलोमीटर का सफर तय कर गौलापार स्थित अंतरर्राष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्टेडियम में जाने को मजबूर हैं। इस वजह से खिलाड़ियों को अभ्यास के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है। पूर्व में खिलाड़ियों ने खेल विभाग से शटल बस की मांग की थी लेकिन अभी तक इस पर ध्यान नहीं दिया गया है। जिसके चलते खिलाड़ियों को कई किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता हैं। 


फुटबॉल अभ्यास के दौरान संसाधन की कमी होने के चलते दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं। इसमें अभ्यास के लिए बेसिक संसाधन भी नहीं मौजूद है। शहर से स्टेडियम दूर होने के चलते भी समय प्रबंधन की चुनौती बनी हुई है।

-प्रांजल पंत, खिलाड़ी

छात्रावास में बाकी सुविधाएं तो उपलब्ध है, लेकिन नियमित चार्ट के अनुसार भोजन नहीं मिल पा रहा है। जिसके चलते खिलाड़ियों के सामने दिक्कत बनी हुई है। चार्ट के अनुसार भोजन प्राप्त हो तो खिलाड़ियों के लिए बेहतर होगा।

-रोहित सिंह, खिलाड़ी

आने वाले दिनों में राष्ट्रीय खेलों का भी आयोजन होना है, जिसमें फुटबॉल खेल भी शामिल है, लेकिन बेहतर संसाधन न मिलने के चलते खिलाड़ी राष्ट्रीय खेलों में बेहतर प्रदर्शन कैसे कर पाएंगे संसाधन अगर मिले तो यहां के खिलाड़ी राष्ट्रीय खेल में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे

-दोवाशीष, खिलाड़ी

खिलाड़ियों के लिए आने वाले दिनों में शटल बस की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी वहीं संसाधनों की मॉनीटरिंग कर उन्हें भी पूरा किया जाएगा। छात्रावास में रह रहे खिलाड़ियों की सुविधा का खेल विभाग पूरा ध्यान रख रहा है।

-रशिका सिद्दकी, सहायक खेल निदेशक