अयोध्या: परिषदीय विद्यालयों की परीक्षाएं 20 मार्च से, 31 मार्च को आएगा परीक्षाफल

दो पालियों में होगी परीक्षा, न्याय पंचायत स्तर पर होगा मूल्यांकन

अयोध्या: परिषदीय विद्यालयों की परीक्षाएं 20 मार्च से, 31 मार्च को आएगा परीक्षाफल

अयोध्या, अमृत विचार। बेसिक शिक्षा परिषद के तहत एक से आठ तक के विद्यालयों के शैक्षिक सत्र 2023/24 की वार्षिक परीक्षा का  कार्यक्रम एक बार पुनः संशोधित कर दिया गया है। सचिव बेसिक शिक्षा द्वारा जारी संशोधित परीक्षा स्कीम के अनुसार अब परीक्षा 16 मार्च के स्थान पर 20 मार्च से शुरू होगी और परीक्षाएं 27 मार्च तक चलेगी। परीक्षा परिणाम 31 मार्च को जारी किए जाएंगे। एक अप्रैल से नए शिक्षा सत्र की शुरुआत हो जायेगी।
      
परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जायेगी, प्रथम पाली 9 बजकर 15 मिनट से 11 बजकर 45 मिनट तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा 12 बजकर 15 से 2 बजकर 45 मिनट तक चलेगी। कक्षा एक की परीक्षा मौखिक होगी। कक्षा दो व तीन में परीक्षा लिखित एवं मौखिक होगी। लिखित व मौखिक परीक्षा में अंकों का अधिभार 50/50 प्रतिशत रखा गया है जबकि कक्षा चार व पांच की भी परीक्षा लिखित एवं मौखिक होगी।

लिखित व मौखिक परीक्षा का अधिभार 70 एवं 30 प्रतिशत रहेगा। कक्षा छह से आठ तक की परीक्षा लिखित होगी। लिखित वार्षिक परीक्षा 50 अंकों की होगी। जिसमें बहुविकल्पीय, अति लघुउत्तरीय, लघु उत्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे। मौखिक परीक्षा की अवधि प्रधानाध्यापक निर्धारित करेंगे। कक्षा पांच की वार्षिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन संकुल (न्याय पंचायत) स्तर पर अन्य विद्यालय के अध्यापकों से कराया जाएगा।

कक्षा आठ की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन विकास खंड स्तर पर अन्य संकुल के अध्यापकों से कराने के निर्देश परिषद सचिव द्वारा जारी किए गए है,परीक्षाफल के आधार पर  छात्र-छात्राओं को 31 मार्च को परीक्षा परिणाम वितरित किया जाएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी कर लीं गईं हैं।

यह भी पढ़ें:-"मोदी-योगी से बैर नहीं रविंद्र तुम्हारी खैर नहीं"... पांच साल कहां थे? बलिया में भाजपा उम्मीदवार को जनता ने घेरकर पूछा सवाल

ताजा समाचार

लखीमपुर खीरी: नहर में नहाते समय डूबा युवक, तलाश जारी...परिवार में कोहराम
Chitrakoot: हाईटेंशन तार की चपेट में आने से गृहस्वामी के साले की मौत; घटना में दूसरा रिश्तेदार भी झुलसा, प्रयागराज में भर्ती
कासगंज: प्रेक्षकों ने बूथों का निरीक्षण कर जानी संवेदनशीलता, मतदान दिवस को लेकर तैयारियों का लिया जायजा 
प्रयागराज: ई रिक्शा चालक की लापरवाही से गई बाइक सवार की जान, घटना का CCTV हुआ वायरल
Kanpur: डंपर की टक्कर से पलटी कार, बचा परिवार; हादसे के कुछ देर बाद कार सवार की मां की घर में मौत
'जिन्होंने राम मंदिर का निमंत्रण ठुकराया, उन्हें मतदाता खारिज कर देंगे', कर्नाटक में बोले प्रधानमंत्री मोदी