आप भी कर रहे हैं होली की तैयारी, इन चीजों को न करें इग्नोर

आप भी कर रहे हैं होली की तैयारी, इन चीजों को न करें इग्नोर

होली के आने में कुछ दिन ही शेष हैं। ऐसे में सभी होली की तैयारियों में जुटे हुए हैं। कुछ रंग, गुलाल, ठंडाई इकठ्ठा कर रहे होंगें तो कुछ लोग पकवान बनाने में जुटे होंगे तो कुछ लोग होली की शॉपिंग में। ताकि किसी भी तरह की कोई कमी न रह जाए।

क्योंकि होली का त्योहार साल में एक बार जो आता है लेकिन इनके अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं जो होली खेलने के दौरान हमें अपने पास रखनी चाहिए और कुछ चीज़ें नहीं पहननी चाहिए। वो क्या हैं चलिए जानते हैं।  

कपड़ों के चुनाव पर दें ध्यान 
होली खेलने के दौरान जो सबसे अहम चीज़ है। वो है हमारे कपड़े। होली खेलते वक्त कपड़ों का खास ध्यान देना ज़रूरी है। एकदम से लूज़ कपड़े भी न पहने न ही एकदम टाइट हों। अपनी फिटिंग के अनुसार ही कपड़ों का चुनाव करें। अगर सफ़ेद रंग के कपड़े पहन रहे हों तो उसका भी उचित चुनाव करें। 

फुटवियर पहनकर ही खेलें होली 
अक्सर हम होली खेले के दौरान अपने कपड़ों पर तो ध्यान देते हैं पर फुटवियर की और ध्यान नहीं जाता है। ऐसे में अपने फुटवियर का भी विशेष तौर पर ध्यान दें। शूज या स्लीपर्स का चुनाव कर सकते हैं। हील्स पहनने से बचें।

धूप का चश्मा पहनना न भूले 
अक्सर जिस समय हम होली खेल रहे होते हैं उस समय काफी धूप हो जाती है। ऐसे में सनग्लासेज़ पहनना न भूलें। जो आपको सूरज की रोशनी से तो बचाते ही हैं साथ ही रंगों से भी आपकी आंखों को बचाते हैं।

गोल्ड के लटकते झुमके न पहनें 
होली खेलने के दौरान कानों में लटकते झुमके पहनने से बचें। क्योंकि कई बार होली खलेने के दौरान कुछ लोग कानों तक रंग लगा देते हैं। ऐसे में रंग उन तक भी लग जाता है और कई बार होली खेलने के दौरान इनके खींचने का भी डर रहता है।

मोबाइल, रिस्ट वॉच को रखें दूर 
होली खलेने के दौरान मोबाइल, रिस्ट वॉच को कैरी करने से बचें। क्योंकि इनके टूटने का डर बना रहता है। इसकी जगह स्लिंग बैग अपने पास रख सकती हैं। जिससे आपकी ये चीज़ें सेफ रहेंगी।

ये भी पढे़ं- क्या आपको पता है सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका? यहां जानें