अगर कॉफी आपका पेट खराब कर दे तो क्या करें? चिंता न करें, जानिए इससे निपटने के आसान तरीके!

अगर कॉफी आपका पेट खराब कर दे तो क्या करें? चिंता न करें, जानिए इससे निपटने के आसान तरीके!

हमें कॉफ़ी बहुत पसंद है. लेकिन दुर्भाग्य से, यह प्यार हमेशा पारस्परिक नहीं होता है। कभी-कभी, कॉफी हमें परेशान कर देती है और परिणामस्वरूप पेट खराब हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी पसंदीदा सुबह की पिक-मी-पी पीने के इस अवांछित दुष्प्रभाव से निपटने के तरीके हैं?


मिश्रित इशारे

आपने शायद देखा होगा कि जब आप कॉफी को किसी कठिन रात के बाद पीते हैं या जब आप इसे खाली पेट पीते हैं तो उसका स्वाद वैसा नहीं रहता। आमतौर पर, आखिरी स्थिति में, कॉफ़ी आपके पेट को ख़राब कर देगी। लेकिन ऐसी अन्य स्थितियां भी हैं जिनमें कॉफी आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकती है।

ब्रुकलिन स्थित आहार विशेषज्ञ मैडी पासक्वेरीलो के अनुसार, कॉफी की मात्रा पाचन संबंधी समस्याओं के लिए जिम्मेदार है। उन्होंने वेल+गुड को बताया: “जैसे ही आप कोई तरल पदार्थ पीना या खाना खाना शुरू करते हैं, आपकी जीभ पर स्वाद कलिकाएं प्रत्याशित प्रतिक्रियाओं के एक समूह में मस्तिष्क के साथ संचार करती हैं जो आपके शरीर को प्रक्रिया और पचाने के लिए तैयार करती हैं।

छोटे घूंटों की एक श्रृंखला अनिवार्य रूप से मस्तिष्क को यह संकेत देती है कि आप कोई तरल पदार्थ पी रहे हैं, और मस्तिष्क को उस तरल में मौजूद किसी भी पोषक तत्व को अवशोषित करने के लिए तैयार होने के लिए कहता है।''

“अपने पेय को निगलने से पहले थोड़ी देर तक अपने मुँह में दबाकर रखें-अर्थात। छोटे घूंट लेने से- आपकी लार को तरल पदार्थ के संपर्क में आने के लिए अधिक समय मिलता है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दृष्टिकोण से फायदेमंद हो सकता है," उसने समझाया। विशेषज्ञों के अनुसार, धीरे-धीरे पीने से पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

पास्क्वेरीलो ने वेल + गुड को बताया: "पाचन प्रक्रिया के बारे में हमारी समझ के आधार पर, यह उम्मीद करना उचित है कि एक घंटे के दौरान धीरे-धीरे कॉफी पीने से - मान लीजिए, एक बार में ठंडा पेय या एस्प्रेसो शॉट पीने की तुलना में - परिणामस्वरूप किसी भी लक्षण की क्रमिक शुरुआत होगी।''

 

यह भी पढ़े : इस 3 ट्रिक से आपका फ़ोन आपको पूरी रात जगाए नहीं रखेगा