एक tea bag से कर सकते है गंदे बर्तनों को साफ़, जानिए ये आसान ट्रिक !

एक tea bag से कर सकते है गंदे बर्तनों को साफ़, जानिए ये आसान ट्रिक !

एक अच्छी कप चाय किसे पसंद नहीं होगी?  हम निश्चित रूप से ऐसा करते हैं, चाय दुनिया में दूसरा सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थ है! अधिकांश लोगों की अलमारी में चाय अवश्य रहती है, भले ही वे स्वयं इसे न पीते हों। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक शांत गर्म पेय बनाने के अलावा, आप टी बैग के साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, आप अपने गंदे बर्तन साफ़ करने के लिए टी बैग्स का उपयोग कर सकते हैं।

कैसे? हम आपको बताएंगे!

चाय- एक बढ़िया कप चाय के लिए यह हमेशा एक अच्छा समय होता है

नाश्ते में, दोपहर के भोजन के दौरान, या रात में जब आप सोफे पर लेटे हुए टीवी देख रहे हों। क्या आप जानते हैं कि प्रति व्यक्ति सबसे अधिक चाय तुर्की में पी जाती है? आयरलैंड और यूनाइटेड किंगडम गर्व से दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। अधिकांश देशों में लोग चाय की तुलना में कॉफ़ी का अधिक सेवन करते हैं। यूके उस पहलू में अलग है, क्योंकि कॉफी की खपत चाय की तुलना में बहुत कम है। अंग्रेजी चाय अभी भी सबसे लोकप्रिय है, लेकिन अन्य प्रकार की चाय भी बढ़ रही है। अधिक से अधिक लोग हरी चाय या स्वादयुक्त चाय का चयन करते हैं, न केवल स्वाद के कारण बल्कि इसलिए भी क्योंकि हरी चाय में अक्सर कम कैफीन होता है।

स्वस्थ

चाय का उपयोग सदियों से सभी प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। कई प्रकार की चाय में उपचार गुण होते हैं। उदाहरण के लिए, ग्रीन टी में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म कर सकते हैं। चाय कोलेस्ट्रोल को कम करने, मोटापे से लड़ने और यहां तक कि कैंसर और अल्जाइमर रोग जैसी बीमारियों की संभावना को भी कम करती है।

अन्य उपयोग

इस तथ्य के अलावा कि चाय एक स्वादिष्ट पेय है, इसके कई अन्य लाभकारी उपयोग भी हैं। क्या आप जानते हैं कि आपके पौधों को भी चाय पसंद है? एक कप चाय तैयार करें जैसे आप आमतौर पर करते हैं और इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें।

कवक को दूर रखने के लिए इसे अपने घर के पौधे की मिट्टी में डालें। चाय सनबर्न को शांत करने में भी बहुत अच्छी होती है। क्या आपने धूप में कुछ ज़्यादा ही समय बिताया है? दो कप चाय तैयार करें और उन्हें एक बड़े कटोरे में डालें।

एक साफ चाय का तौलिया लें और उसे चाय में भिगोने से पहले इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। चाय के तौलिये को प्रभावित जगह पर रखें और आपको ठंडक का असर दिखेगा। इसके अलावा, आपकी लाल त्वचा भूरे रंग में बदल जाएगी!

 

यह भी पढ़े : Vegetables and Fruits: रोजमर्रा में खाने वाली ये छह सब्जियां वास्तव में फल हैं