मैक्सिको के बाद अमेरिका के लिए नए नागरिकों का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत बना भारत: रिपोर्ट

मैक्सिको के बाद अमेरिका के लिए नए नागरिकों का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत बना भारत: रिपोर्ट

अमेरिकी जनगणना ब्यूरो के अमेरिकी सामुदायिक सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर पैदा हुए लगभग 46 मिलियन व्यक्ति 2022 में देश में रह रहे थे, जो 333 मिलियन की कुल अमेरिकी आबादी का लगभग 14 प्रतिशत है। अमेरिका को नए नागरिक मुहैया कराने में दूसरे स्थान पर सबसे बड़ा स्रोत बन चुका है भारत। अमेरिकी जनगणना ब्यूरो द्वारा अमेरिकी सामुदायिक सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, 2022 में लगभग 46 मिलियन विदेशी मूल के व्यक्ति संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते थे, जो 333 मिलियन की कुल अमेरिकी आबादी का लगभग 14 प्रतिशत है।

15 अप्रैल की स्वतंत्र कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस की "यूएस नेचुरलाइज़ेशन पॉलिसी" रिपोर्ट बताती है कि वित्तीय वर्ष 2022 में, कुल 969,380 व्यक्तियों को अमेरिकी नागरिक के रूप में प्राकृतिक बनाया गया था। रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि मेक्सिको में पैदा हुए लोगों में प्राकृतिक रूप से जन्म लेने वालों की संख्या सबसे अधिक है, इसके बाद भारत, फिलीपींस, क्यूबा और डोमिनिकन गणराज्य के लोग हैं। नवीनतम कांग्रेस रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत संयुक्त राज्य अमेरिका में नए नागरिकों के लिए दूसरा सबसे बड़ा स्रोत देश बन गया है, अनुमानित 65,960 भारतीयों ने आधिकारिक तौर पर अमेरिकी नागरिकता प्राप्त की है। यह अमेरिका में नए नागरिकों के योगदान के मामले में भारत को मेक्सिको से पीछे रखता है।

CRS के अनुसार, 2023 तक, भारत में 2,831,330 विदेशी मूल के अमेरिकी नागरिक थे, जिससे यह मेक्सिको के बाद दूसरा सबसे बड़ा समूह बन गया, जिसमें 10,638,429 व्यक्ति थे। मेक्सिको और भारत के बाद, चीन 2,225,447 विदेशी मूल के अमेरिकी नागरिकों के साथ तीसरे स्थान पर है। हालाँकि, CRS रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका में रहने वाले भारत में जन्मे लगभग 42 प्रतिशत विदेशी नागरिक वर्तमान में अमेरिकी नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए अयोग्य हैं। 2023 तक, ग्रीन कार्ड या कानूनी स्थायी निवास (LPR) का दर्जा रखने वाले लगभग 290,000 भारत में जन्मे विदेशी नागरिक संभावित रूप से देशीयकरण के लिए पात्र थे।

हाल के वर्षों में संयुक्त राज्य नागरिकता और आव्रजन सेवाओं USCIS द्वारा प्राकृतिककरण अनुप्रयोगों के लिए बैकलॉग को संसाधित करने पर चिंताओं को भी स्वीकार करती है। बैकलॉग के बावजूद, USCIS ने वित्त वर्ष 2020 के बाद से लंबित प्राकृतिकीकरण आवेदनों की संख्या में काफी कमी की है।

रिपोर्ट के मुताबिक, होंडुरास, ग्वाटेमाला, वेनेजुएला, मैक्सिको, अल साल्वाडोर और ब्राजील के विदेश में जन्मे लोगों के प्राकृतिक तौर पर नागरिकता मिलने का प्रतिशत काफी कम है। वहीं, वियतनाम, फिलीपींस, रूस, जमैका और पाकिस्तान के विदेश में जन्मे शरणार्थियों को नियमानुसार नागरिकता मिलने का प्रतिशत काफी ज्यादा है।

 

ये भी पढ़ी : जानिए इस गर्मी में कौन सा पानी युक्त भोजन रखेगा आपको हाइड्रेटेड और फिट