Manthan: कान्स फिल्म फेस्टिवल में किया जाएगा श्याम बेनेगल की 'मंथन' का वर्ल्ड प्रीमियर

Manthan: कान्स फिल्म फेस्टिवल में किया जाएगा श्याम बेनेगल की 'मंथन' का वर्ल्ड प्रीमियर

फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन, फिल्म निर्माता और पुरालेखपाल शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर द्वारा स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन, ने अनुभवी भारतीय फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म मंथन को पुनर्स्थापित करने के लिए गुजरात मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड के साथ हाथ मिलाया है, जिसमें दिवंगत प्रतिष्ठित फिल्म अभिनेत्री ने 'स्मिता पाटिल' अभिनय किया था। 

मंथन इस साल महोत्सव के 'कान्स क्लासिक' खंड के तहत चुनी जाने वाली एकमात्र भारतीय फिल्म है। लगातार तीसरी बार कान्स फिल्म फेस्टिवल में प्रस्तुति देते हुए, फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन ने पहले प्रतिष्ठित फिल्म फेस्टिवल में थम्प (2022) और इशानौ (2023) का प्रीमियर किया है।

मंथन, श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीज कुरियन से प्रेरित असाधारण डेयरी सहकारी आंदोलन की शुरुआत का एक काल्पनिक संस्करण है, जिसने भारत को दूध की कमी वाले देश से दुनिया के सबसे बड़े दूध उत्पादक देश में बदल दिया, यह भारत की पहली क्राउड-सोर्स्ड फिल्म भी है। 5,00,000 डेयरी किसानों द्वारा निर्मित, जिन्होंने फिल्म के निर्माण में प्रत्येक को 2 रुपये का योगदान दिया।

श्याम बेनेगल कहते हैं, "गोविंद निहलानी और मैं बहाली की प्रगति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और मैं बहाली के सावधानीपूर्वक दृष्टिकोण से आश्चर्यचकित हूं।" 

लगभग 50 साल पहले जब मंथन रिलीज हुई थी तो उसे जबरदस्त सफलता मिली थी और यह एक ऐसी फिल्म है जिसे आज भी याद किया जाता है। मुझे याद है कि मंथन की शूटिंग के दौरान मैं झोपड़ी में रहती थी, गोबर के उपले बनाना और भैंस का दूध निकालना सीखती थी।

किरदार की भौतिकता पाने के लिए मैं बाल्टियाँ ले जाऊँगा और यूनिट को दूध परोसूँगा। मुझे बहुत खुशी है कि फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन ने इस उल्लेखनीय फिल्म को पुनर्स्थापित किया है और किसानों के समर्थन से बनी इस छोटी सी फिल्म को इतने प्यार और देखभाल के साथ पुनर्स्थापित किया गया है।

यह फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन की दृढ़ता, कड़ी मेहनत और प्रयासों का धन्यवाद है कि इस फिल्म का प्रीमियर इसके दूसरे चरण में, जैसा कि यह होना चाहिए, कान्स फिल्म फेस्टिवल में किया जाएगा और मुझे बहुत खुशी है कि मैं इसे प्रस्तुत करने के लिए वहां मौजूद रहूंगा।

 

यह भी पढ़े :जोहरा सहगल ने सात दशक तक दर्शकों को बनाया दीवाना, एक साल की उम्र में ही चली गई थी बाई आंख की रोशनी