यदि आप धूम्रपान छोड़ देते हैं तो आपके शरीर में ऐसा होता है

यदि आप धूम्रपान छोड़ देते हैं तो आपके शरीर में ऐसा होता है

हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान आपके लिए हानिकारक है। हमें आपको यह दोबारा नहीं बताना पड़ेगा। धूम्रपान भी बहुत लत लगाने वाला होता है और इसका मतलब है कि धूम्रपान से छुटकारा पाना एक कठिन आदत हो सकती है।

सिगरेट में निकोटीन, टार और कार्बन मोनोऑक्साइड होता है। विशेष रूप से टार आपके फेफड़ों के लिए वास्तव में बुरा है और निकोटीन वह पदार्थ है जो लत का कारण बनता है। तो, हम जानते हैं कि धूम्रपान का आपके शरीर पर एक निश्चित प्रभाव पड़ता है। लेकिन जब आप इसे छोड़ देते हैं तो आपके शरीर का क्या होता है?

अपनी आखिरी सिगरेट पीने के बीस मिनट बाद, आपको पहले से ही अंतर नज़र आ सकता है

आखिरी सिगरेट पीने के बाद आपका रक्तचाप और दिल की धड़कन कम हो जाएगी। और जब आप धूम्रपान छोड़ते हैं, तो इससे आपकी ब्रोन्कियल नलियों को बड़े लाभ होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी श्वासनली से हवा आपकी ब्रोन्कियल नलियों से होकर गुजरती है और दोनों आपके फेफड़ों से जुड़ी होती हैं।

धुआं आपकी ब्रोन्कियल नलियों के तंतुओं को नुकसान पहुंचाता है, जिससे उनमें खराबी आ जाती है। और ये फाइबर आपके वायुमार्ग को साफ रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। जब आप धूम्रपान छोड़ देते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको संक्रमण होने का खतरा कम हो जाएगा क्योंकि आपकी ब्रोन्कियल नलिकाएं वह करने में सक्षम होंगी जो उन्हें आपको स्वस्थ रखने के लिए करने की आवश्यकता है। छोड़ने के बीस मिनट बाद ये नलिकाएं फिर से काम करना शुरू कर देंगी।

रसायन

जब आप धूम्रपान करते हैं तो हजारों रसायन निकलते हैं। और ये आपके शरीर में समाप्त हो जाते हैं। अगर आप सोचते हैं कि यह केवल आपके फेफड़ों के लिए हानिकारक है, तो आप गलत हैं। रसायन आपके हृदय को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब आप धूम्रपान करते हैं, तो आप कार्बन मोनोऑक्साइड ग्रहण करते हैं और उसके कारण, आपकी लाल रक्त कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। यदि आपकी लाल रक्त कोशिकाएं आपके शरीर तक ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाती हैं, तो आपके शरीर को ऑक्सीजन खोजने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। और वह अंततः आपके दिल को नुकसान पहुंचाता है।

उम्मीद की किरण

लेकिन घबराना नहीं! भले ही आप वर्षों से धूम्रपान कर रहे हों, छोड़ने के बाद इसके हानिकारक प्रभावों को कम किया जा सकता है। धूम्रपान छोड़ने के तुरंत बाद आपको अपने स्वास्थ्य में अंतर भी महसूस हो सकता है। जब आप अपनी आखिरी सिगरेट पीते हैं, तो आपको बीस मिनट बाद अंतर दिखाई दे सकता है।

और जब आप लंबी अवधि के लिए धूम्रपान छोड़ देते हैं तो लाभ बढ़ सकते हैं! यह जानने के लिए और पढ़ें कि आपको पहला लाभ कितनी तेजी से दिखाई देगा और उस अवधि के दौरान आपके शरीर में क्या होता है। यदि आप धूम्रपान छोड़ देते हैं तो आपके शरीर में क्या होता है

 

ये भी पढ़े :जानिए इस गर्मी में कौन सा पानी युक्त भोजन रखेगा आपको हाइड्रेटेड और फिट