इस 3 ट्रिक से आपका फ़ोन आपको पूरी रात जगाए नहीं रखेगा

इस 3 ट्रिक से आपका फ़ोन आपको पूरी रात जगाए नहीं रखेगा

बस फेसबुक पर स्क्रॉल करना, एक और लेख ऑनलाइन पढ़ना, किसी मित्र के संदेश का उत्तर देना या कैंडी क्रश के अंतिम स्तर को पूरा करना। हम सभी जानते हैं कि सोने से पहले (या बिस्तर पर) अपने फोन का उपयोग करना वास्तव में आपके लिए अच्छा नहीं है। लेकिन किसी भी तरह, हम इसे करना बंद नहीं कर सकते। इन युक्तियों के साथ, आपका फ़ोन अब आपकी नींद में खलल नहीं डाल पाएगा।


सोने का समय

सबसे महत्वपूर्ण युक्ति यह सुनिश्चित करना है कि आपका फ़ोन ध्यान भटकाने वाला न हो। और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका अपने फ़ोन पर विशेष 'परेशान न करें' या 'स्लीप'-फ़ंक्शन का उपयोग करना है। लगभग सभी स्मार्टफ़ोन में ऐसा फ़ंक्शन होता है और यह सुनिश्चित करेगा कि आपको अधिक सूचनाएं प्राप्त नहीं होंगी। जब आपको अधिक सूचनाएं नहीं मिलेंगी, तो आप अपने फ़ोन से विचलित नहीं होंगे। आमतौर पर, आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इस प्रकार की सेटिंग्स को समायोजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: कभी-कभी आप कुछ संपर्कों से कुछ सूचनाओं को अभी भी जारी रखने की अनुमति दे सकते हैं। इसलिए, जब सोने का समय होगा, तो आपके नाइटस्टैंड पर फोन की गड़गड़ाहट और बीप की वजह से आप जागते नहीं रहेंगे।

फ़िल्टर

यदि आप रात में अपने फोन पर रहे हैं, तो आपने शायद देखा होगा कि किसी समय आपकी आंखें दुखने लगती हैं। ऐसा आपके फोन की स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी के कारण होता है। और वह नीली रोशनी वास्तव में आपकी नींद में खलल डाल सकती है! नीली रोशनी सूरज की रोशनी में भी पाई जा सकती है और इसका मतलब है कि जब आपकी आंखें नीली रोशनी के संपर्क में आती हैं, तो आपकी जैविक नींद-जागने की लय गड़बड़ हो सकती है। जिसके परिणामस्वरूप रात में जागना पड़ता है। सौभाग्य से, संभवतः आपके फ़ोन में नीली रोशनी को फ़िल्टर करने के लिए एक सेटिंग भी है। आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक टाइमर भी सेट कर सकते हैं कि बिस्तर पर जाने का समय होने पर आपका नीला प्रकाश फ़िल्टर चालू हो जाए।

तेज रोशनी

आपकी स्क्रीन से आने वाली नीली रोशनी को कम करने का दूसरा तरीका, आपकी स्क्रीन की चमक को कम करना है। इसलिए, जब सूरज ढल जाता है और आपके घर के बाहर और अंदर अंधेरा हो जाता है, तो आप शायद अपने फोन की चमक कम करना चाहेंगे। इस तरह, आपके शरीर को अभी भी पता चल जाएगा कि सोने का समय हो गया है और आप पूरी रात करवटें बदलते हुए नहीं जागेंगे।

ये भी पढ़े : दैनिक अदरक के 30 दिनों के सेवन के बाद वास्तव में आपके शरीर में क्या होता है! आश्चर्यचकित होने के लिए तैयार रहें