अब वजन घटाना होगा आसान, अपनाएं ये आसान तरीका

अब वजन घटाना होगा आसान, अपनाएं ये आसान तरीका

अक्सर हम अपने बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। ताकि हमारा वजन जल्दी से घट सके। ऐसे में हम जल्दी वजन घटाने के लिए डाइटिंग करते हैं। अधिक डाइटिंग के चक्कर में हम काफी देर तक भूखे रहते हैं फिर जब हमें भूख लगती है तो हम जरुरत से ज्यादा खा लेते हैं।

ऐसे में हमारा वजन घटने के बजाय बढ़ने लगता है। क्या आप जानते हैं फल और सब्जियां भी आपके वजन को घटाने में सहायक हैं। चलिए हम आपको बताते हैं उन सब्जियों और फलों के बारे में जो आपके बढ़े हुए वजन को कुछ ही समय में घटा देंगी। बिलकुल सही सुना आपने फल और सब्जियों का सूप आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

पालक का सूप 
ये तो हम सभी जानते हैं सूप  हमारे हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद हैं। आप अलग-अलग तरह के सूप बनाते होंगे उन्हीं में से एक है, पालक का सूप पालक फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम और पोषण से भरपूर होता है।

साथ ही आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन ए भरपूर मात्रा मंज होता है। पालक सूप कम समय में भी तैयार हो जाता है।  पालक के सेवन से शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है जो वजन घटाने में मदद करता है। तो देर किस बात की जल्दी से इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना लीजिए।

लौकी का जूस
गर्मियों का मौसम है ऐसे में लौकी का जूस भी आपके बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए फायदेमंद है। लौकी में विटामिन A, B और C के साथ ही अन्य कई जरूरी मिनरल्स भी पाए जाते हैं। जो पाचन को दुरुस्त रखते हैं साथ ही लौकी का जूस फाइबर, प्रोटीन और पोटैशियम से भरपूर होता है, जिसकी वजह से यह बॉडी में फैट को कम करता है। इसका जूस आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

गाजर का जूस
वैसे अधिकतर गाजर सर्दियों में ही मिलता है लेकिन अब लगभग हर मौसम में गाजर मिल जाता है। जिसे आप जूस के तौर पर सेवन कर सकते हैं। गाजर में मौजूद पेक्टिन एक घुलनशील फाइबर है जो शरीर में ब्लड शुगर को कम करता है और डायबिटीज जैसी समस्याओं के खतरों को कम करता है। गाजर का जूस पीने से पाचन क्रिया तो दुरुस्त होती ही है साथ ही वजन घटता है।

ये भी पढे़ं- पपीता क्यों कहलाता है सुपर फ्रूट? यहां जानें इसके फायदे