5 रुपये में भरपेट खाना: छोले, चावल, पूड़ी के साथ गरमा-गरम हलवा और ठंडा शरबत भी मिलता है

5 रुपये में भरपेट खाना: छोले, चावल, पूड़ी के साथ गरमा-गरम हलवा और ठंडा शरबत भी मिलता है

लखनऊ, अमृत विचार। राजधानी में भूखे पेट सोने वालों के लिए खुशखबरी है। अब ऐसे लोग महज पांच रुपये में पेट भर खाना खा सकते हैं। मजे की बात यह है कि खाने की गुणवत्ता भी किसी ठेला छाप भोजनालय से कई गुना बेहतर है। खाने में छोला, चावल, पूड़ी, कढ़ी, हलवा और ठंडा शरबत मिलता है।

rasoi 1

फिलहाल यह खाना गोमतीनगर में हुसड़िया चौराहे से आगे संगम पार्क में मिल रहा है। बहराइच की संस्था पंचवटी श्री सीताराम आश्रम की ओर से लखनऊ में यह व्यवस्था शुरू की गई है। संस्था के प्रबंधक सतीश कुमार वैश्य ने बताया कि शहर में हजारों लोग हर रोज भूखे पेट सोने को मजबूर होते हैं।

anna purna rasoi

दूर-दराज से काम की तलाश में आने वाले मजदूर काम न मिलने पर बिना खाए रात गुजारते हैं। अगले दिन भी भूखे पेट काम की तलाश में निकल जाते हैं। बड़ी संख्या में पढ़ने वाले बच्चे भी अक्सर पैसे की कमी की वजह से भूखे रात गुजार देते हैं। उनका कहना है कि ऐसे लोगों की मदद के लिए महज पांच रुपये में खाना उपलब्ध कराया जा रहा है। संस्था का उद्देश्य है कि कोई भूखे न सोने पाए। 

कॉलोनियों में मांगकर जुटाते हैं खाने-पीने का सामान 

संस्था की संचालिका कोमल चौधरी ने बताया कि उनकी टीम लोगों की मदद के लिए काम कर रही है। टीम का हर सदस्य रोजाना कॉलोनियों में जाकर लोगों से राशन और अन्य सामान मांगकर जुटाते हैं। इसके बाद भोजन तैयार करके तय स्थान पर पहुंचा दिया जाता है। यहां से पांच रुपये के टोकन पर लोगों को खाना मुहैया कराया जाता है।

rasoi 3

संस्था की संचालिका कोमल ने बताया कि टीम में करीब 50 सदस्य काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल गोमतीनगर के हुसड़िया चौराहे से आगे संगम पार्क में सुबह से शाम तक भोजन मुहैया कराया जा रहा है।

rasoi 5

शहर के और इलाकों में जल्द ही यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। कोमल ने बताया कि अभी हर रोज 200 से 250 लोग सस्ते भोजन का लाभ उठा रहे हैं।

 

यह भी पढ़े :Loksabha election 2024: नामांकन प्रपत्रों की जांच के बाद 9 प्रत्याशियों के पर्चे खारिज, 8 चुनावी मैदान में