सुलतानपुर: अमराई से उठने वाली सुगंध से आम बागवानों की बढ़ीं उम्मीदें, बोले- मौसम ने साथ दिया तो इस बार होगी बंपर पैदावार!

सुलतानपुर: अमराई से उठने वाली सुगंध से आम बागवानों की बढ़ीं उम्मीदें, बोले- मौसम ने साथ दिया तो इस बार होगी बंपर पैदावार!

धनपतगंज, सुलतानपुर, अमृत विचार। अमराई से उठने वाली  सुगंध बिखेरती आम मंजरी से आम बागवानों की उम्मीदे जगी। मौसम ने साथ दिया तो इस वर्ष आम आदमी भी आम का स्वाद चखेगा। 

फलों का राजा कहे जाने वाले आम की मंजरी से गांव गली और घर आंगन खुशबू से महकने लगा है। आम को लेकर आम आदमी की जगी उम्मीदों के साथ पक्षियों  की अमराई में गूंज रही चहचहाहट इस बात का संकेत है कि आम की फसल इस बार अच्छी होने वाली है। इस वर्ष दशहरी आम के साथ देशी आम के पेंडांे पर मंजरी काफी मात्रा में देखने को मिल रही है।

क्षेत्र के इटवा गांव के बागवान रिषभ सिंह का कहना है कि कोरोना काल के बाद यह पहला मौका देखने को मिल रहा है कि दशहरी और तुकमी आम के पेंडों पर खूब मंजरी आई और स्वस्थ भी है। चौंसा आम की प्रजाति पर तो दशकों से इतनी मंजरी नहीं आई। तो वहीं देशी आम के बागवान खारा निवासी राधे रमण पेडों की मंजरी देख फूले नहीं समा रहे हैं। जिनका कहना है कि मौसम ने साथ दिया तो इस बार आम आदमी भी आम का स्वाद पा सकेगा। 

फिलहाल आम फसल तैयार होने में अभी लंबा समय है। ऐसे में मौसम की बेरुखी के साथ आम मंजरी और आम पर तमाम बीमारियों के प्रकोप से बागान मालिकों को सावधान रहने की जरुरत है।

कृषि विशेषज्ञ एडीओ एजी जुबैर अहमद ने बताया कि किसान भाई आम मंजरी की बराबर निगरानी करते रहे। मौसम की प्रतिकूलता के दौरान भुनगा, पाउडरी मिल्ड्यू,, गुच्छा रोग आम की फसल को नुकसान पंहुचा सकते है। यदि इन बीमारियों का लक्षण दिखाई पडे़ तो विशेषज्ञ से सलाह लेकर उपचार करें। 

Untitled-16 copy

यह भी पढे़ं: गोंडा: अंकित मर्डर केस के आरोपी डॉ. दीपक की जमानत याचिका कोर्ट से खारिज, जानिए क्या बोली अदालत?