Lok Sabha Election 2024: बांदा में भाजपा, सपा और बसपा समेत 21 उम्मीदवारों ने लिए नामांकन पत्र... 85 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य

बांदा में भाजपा, सपा और बसपा समेत 21 उम्मीदवारों ने खरीदे नामांकन पत्र

Lok Sabha Election 2024: बांदा में भाजपा, सपा और बसपा समेत 21 उम्मीदवारों ने लिए नामांकन पत्र... 85 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य

बांदा, अमृत विचार। जिला निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी दुर्गाशक्ति नागपाल की अगुवाई में आयोजित होने वाले लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गई हैं। जिलाधिकारी ने विस्तार से चर्चा करते हुए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों और उनके समर्थकों की सीमाएं बताईं। अधिसूचना जारी होते ही सभी प्रमुख दलों समेत 21 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र खरीदे हैं।  

बांदा-चित्रकूट लोकसभा सीट के लिए पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है, ऐसे में शुक्रवार को जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गाशक्ति नागपाल ने चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी और इसके साथ ही कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित जिलाधिकारी के न्यायालय कक्ष में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई। हालांकि पहले दिन किसी भी उम्मीदवार ने पर्चा दाखिल नहीं किया, लेकिन भाजपा, सपा और बसपा समेत विभिन्न दलों के साथ निर्दलीय उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र खरीदने की औपचारिकता पूरी की है।

News Banda 1 (3)

नामांकन पत्र खरीदने वाले उम्मीदवारों भाजपा के आरके सिंह पटेल, सपा से शिवशंकर पटेल, बसपा से मयंक द्विवेदी, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से रामसिंह, लोक पार्टी से बाबूलाल यादव, भागीदारी पार्टी से पंचा, राष्ट्रीय उदय पार्टी से गुलाबचंद्र, अपना दल कमेरावादी से प्रमोद कुमार, स्वतंत्र जनता राज पार्टी से सुरेंद्र कुमार, विकास इंडिया पार्टी से मोहनलाल, लोहिया जनता पार्टी से राजप्रताप आनंद समेत निर्दलीय भूपेंद्र शुक्ला, रामचरण, मुकेश चंद्र जैन, भैरो प्रसाद मिश्रा, अभिलाष यादव, रामसजीवनी, विजय प्रकाश, अरविंद गुप्ता, कृष्णा देवी, चंद्रभवन ने पर्चा खरीदकर अपनी दावेदारी के संकेत दिए हैं।

सूत्रों की मानें तो भाजपा के आरके सिंह पटेल 28 अप्रैल और सपा के शिवशंकर पटेल 29 को लाव लश्कर के साथ अपना पर्चा दाखिल कर सकते हैं। कुल मिलाकर जिले में चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं और सभी प्रमुख दलों समेत संभावित उम्मीदवारों ने अपना प्रचार अभियान भी चला रखा है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने दुर्गाशक्ति नागपाल पत्रकारों से बात करते हुए बताया है कि चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का पूरा पालन कराया जाएगा और उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल ने भी चुनाव की सभी तैयारियां पूरी होने का दावा किया। कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी फैलाने वाले से सख्ती के साथ निपटा जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम राजेश कुमार ने भी पत्रकारों के साथ चुनाव से संबंधित जानकारियां साझा की। 

85 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य 

जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गाशक्ति नागपाल ने बताया कि लोकसभा चुनाव में 85 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकारी तंत्र लगातार प्रयासरत है और गांव-गांव मतदान जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। बताया कि मतदान के लिए पोलिंग बूथों पर पहुंचने वाले मतदाताओं की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

बताया कि प्रत्येक मतदान केंद्र में छाया और पानी की समुचित व्यवस्था की जाएगी, साथ ही मतदाताओं को बूथ की लंबी कतारों से बचाने के लिए मतदाता सुविधा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। बूथों पर सेल्फी प्वाइंट बनाकर युवा वोटर्स को लुभाने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही 85 वर्ष आयु से अधिक व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को होेम वोटिंग की सुविधा भी दी गई है।

गांव में ही खरीदेंगे किसानों का गेंहू 

जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गाशक्ति नागपाल ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान मंडी समिति में खुले सात गेंहू खरीद केंद्र बंद रहेंगे। ऐसे मंे किसानों को अपना गेंहू बेचने में दिक्कत न हो, इसके लिए शासन स्तर से बेहतर व्यवस्था दी गई है। जिसके तहत किसानों का गेंहू खरीदने के लिए मोबाइल खरीद केंद्र संचालित रहेंगे और गांव में पहुंचकर किसानों का गेंहू खरीदने का काम करेंगे।

बताया कि किसानों को अपना गेंहू बेंचने के लिए मुख्यालय या खरीद केंद्राें के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। डीएम ने बताया कि किसानों का गेंहू खरीदने के लिए जिले में करीब एक सैकड़ा खरीद केंद्र संचालित किए गए हैं, जिनमें से मंडी समिति मंे संचालित सात केंद्र चुनाव प्रक्रिया के दौरान बंद रहेंगे, शेष पर गेंहू खरीद का काम बदस्तूर जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें- Kanpur Loot: बाइक सवार बदमाशों ने मॉर्निंग वॉक करने निकली रिटायर्ड शिक्षिका से लूटी चेन...वारदात CCTV में कैद